एडवांस्ड सर्च

दोरजी खांडू ने ली अरुणाचल प्रदेश के सीएम की शपथ

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को दो तिहाई बहुमत दिलाने वाले दोरजी खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. चुनाव परिणाम: महाराष्‍ट्र । हरियाणा । अरुणाचल प्रदेश

Advertisement
आज तक ब्‍यूरो/भाषानई दिल्‍ली, 01 May 2011
दोरजी खांडू ने ली अरुणाचल प्रदेश के सीएम की शपथ

अरूणाचल प्रदेश में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को दो तिहाई बहुमत दिलाने वाले दोरजी खांडू ने आज इस सीमावर्ती राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. खांडू अरूणाचल प्रदेश के पांचवे मुख्यमंत्री हैं.

राज्‍यपाल ने दिलाई शपथ
राज्यपाल गवर्नर जनरल :अवकाशप्राप्त: जे जे सिंह ने 54 वर्षीय खांडू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के दरबार हाल में हुआ. मुख्यमंत्री के पद पर यह खांडू का लगातार दूसरा कार्यकाल है. शपथ ग्रहण समारोह में सभी नवनिर्वाचित विधायक मौजूद थे. समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री गेगांग अपांग, कांग्रेस के पर्यवेक्षक वी नारायणस्वामी, कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य लुइजिन्हो फलेरियो और कांग्रेस महासचिव संजय बापना भी उपस्थित थे.

2007 में अपांग को हटा बने सीएम
खांडू 2007 में गेगांग अपांग को मुख्यमंत्री पद से हटा कर इस पद पर आए थे. सेना के पूर्व खुफिया अधिकारी खांडू बांग्लादेश युद्ध में अपने कौशल के लिए पुरस्कृत किए गए थे. बाद में वे समाज सेवा से जुड़ गए. वर्ष 1980 में खांडू राजनीति में आ गए.वर्ष 1990 में खांडू मुक्तो सीट से अरूणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए. इसी सीट से वह मार्च 1995 में भी निर्वाचित हुए और उन्हें सहकारिता राज्य मंत्री बनाया गया.वर्ष 2007 में उन्होंने अपांग के स्थान पर मुख्यमंत्री पद संभाला। अपांग 23 साल से इस आदिवासी बहुल राज्य के मुख्यमंत्री थे.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay