एडवांस्ड सर्च

Advertisement

रक्षा, बीमा क्षेत्र में एफडीआई सीमा 49 फीसदी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2014 के दौरान रक्षा और इंश्योरेंस सेक्टर में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बढ़ा दिया है. इसके साथ ही अब इन क्षेत्रों में एफडीआई की सीमा 49 फीसदी हो जाएगी.
रक्षा, बीमा क्षेत्र में एफडीआई सीमा 49 फीसदी रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 49 फीसदी हुआ
Aajtak.in [Edited By: अभिजीत श्रीवास्तव] 10 July 2014

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2014 के दौरान रक्षा और इंश्योरेंस सेक्टर में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बढ़ा दिया है. भारत दुनियाभर में रक्षा उत्पादों का सबसे बड़ा खरीदार है. इसके साथ ही रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 26 फीसदी से बढ़ कर 49 फीसदी हो जाएगा. जेटली ने बताया, ‘इस तरह के किसी भी ज्वाइंट वेंचर में स्वामित्व भारतीय कंपनी का ही रहेगा.’

बजट 2014 में 2 लाख 29 हजार करोड़ का रक्षा बजट रखा गया है. इनमें से रक्षा व्यय पर 5000 करोड़ रखा गया है. सेना में एक रैंक, एक पेंशन के लिए 1 हजार करोड़ रुपये का फंड भी रखा गया है.

बीमा क्षेत्र में भी एफडीआई सीमा बढ़ाई गई
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को लोकसभा में पेश बजट बजट में बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा बढ़ाने का प्रावधान किया. बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा बढ़ाकर 49 फीसदी की गई. अब तक एफडीआई की सीमा 26 फीसदी थी. घरेलू इंश्योरेंस सेक्टर निवेश की कमी की वजह से पनप नहीं सका है.

इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई सीमा बढ़ाने की घोषणा के साथ ही शेयर मार्केट में इस सेक्टर से जुड़े शेयरों में उछाल देखा गया.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay