एडवांस्ड सर्च

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया कि कोरोना के इलाज के लिए 2 स्वदेशी वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. वैक्सीन की जानवरों पर टॉक्सिसिटी स्टडीज सफल रही है.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    01:54
    कोरोना के मामले नौ लाख तक पहुंच चुके हैं और अब एक बार फिर से लॉकडाउन का दौर लौटता दिख रहा है. देश के कई शहरों में आज से एक बार फिर लॉकडाउन लागू हो रहा है. ये सख्ती साफ बता रही है कि जिंदगी की रफ्तार को रोकना ही कोरोना काबू करने का इकलौता रास्ता माना जा रहा है. देखें वीडियो.
    कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में पत्रकार की खुदकुशी में कोई प्रशासनिक गड़बड़ी नहीं मानी है. कमेटी ने यह भी पाया कि कोविड-19 के उपचार के दौरान पालन किए जाने वाले प्रोटोकॉल में भी कोई ढिलाई नहीं बरती गई.
    संसदीय समिति को अधिकारियों ने बताया है कि कम से कम इस साल कोरोना की वैक्सीन बनना भारत में संभव नहीं है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद जयराम रमेश की अध्यक्षता में हुई संसदीय समिति की बैठक में यह बात सामने आई है.
    एक वैक्सीन को बाजार में लॉन्च करने से पहले मानव परीक्षण के तीन चरणों में गुजरना पड़ता है. सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने अबतक फेज-1 और फेज-2 ट्रायल की मंजूरी दी है. क्लिनिक्ल ट्रायल्स रजिस्ट्री ऑफ इंडिया के मुताबिक भारत बायोटेक के फेज-1 और फेज-2 के ट्रायल में 15 महीने लग सकते हैं.
    अमेरिका समेत कई अन्य देश, वैक्सीन की खोज की रेस जीतने के लिए निजी क्षेत्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, और चीन की कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. वैक्सीन के टेस्टिंग स्टेज के तीसरे और निर्णायक दौर में चीन की 2 कंपनियां शामिल हो गई हैं.
    डॉ कांग का ये इस्तीफा तब आया है जब कोविड-19 से जुड़ी एक कमेटी को 2 महीने पहले भंग कर दिया गया था. डॉ कांग इस कमेटी की प्रमुख थीं, इस कमेटी को कोरोना के लिए देशी दवा विकसित करने को कहा गया था. डॉ गगनदीप कांग पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक हैं जिन्हें लंदन स्थित रॉयल सोसायटी का फेलो चुना गया है.
    कोरोना वैक्सीन COVAXIN के मानव परीक्षण की शुरुआत देश के कई संस्थानों में हो चुकी है. इस बीच एम्स के रिसर्च विंग के सूत्रों के मुताबिक एथिक्स कमेटी ने आईसीएमआर और सरकार को प्रोटोकॉल के 11 बिंदुओ में सुधार का सुझाव दिया है. इससे परीक्षण ज्यादा व्यावहारिक, वैज्ञानिक और सटीक होगा.
    वैक्सीन को लेकर ICMR का कहना है कि वैक्सीन की प्रीक्लीनिकल स्टडी सफलतापूर्वक पूरी हो गई है, अब ह्यूमन ट्रायल के फेज 1 और 2 की शुरुआत होनी है.
    06:16
    दिल्ली में कोरोना का संकट गहराता जा रहा है. आज सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस वार्ता कर कोरोना को लेकर जानकारी दी. केजरीवाल ने कहा कोरोना के मामले दिल्ली में तो बढ़ हैं लेकिन स्वस्थ होने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है. बीते सप्ताह में दिल्ली की स्थिति में बेहतर सुधार हुआ है. जून के मुकाबले अब हालात बेहतर हैं. टेस्टिंग में कोरोना संक्रमितों की संख्या पाई जा रही है. देखें वीडियो.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay