एडवांस्ड सर्च

नवरात्र पर्व के दौरान कन्या पूजन का बड़ा महत्व है. नौ कन्याओं को नौ देवियों के प्रतिबिंब के रूप में पूजने के बाद ही भक्तों का नवरात्र व्रत पूरा होता है.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    नवरात्र में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा अलग-अलग दिन होती है.
    निर्भया गैंगरेप और मर्डर केस के चारों दोषियों को फांसी दिए जाने के बाद समाजसेवी अन्ना हजारे ने अपना मौन व्रत तोड़ दिया है. पिछले 90 दिनों से अन्न हजारे मौन व्रत पर थे.
    पापमोचनी एकादशी (Papmochani Ekadashi) व्रत कथा: एकादशी व्रत से ग्रहों के बुरे प्रभाव को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. इस व्रत का सीधा प्रभाव मन और शरीर पर पड़ता है. इससे अशुभ संस्कारों को भी नष्ट किया जा सकता है.
    11:03
    किस्मत कनेक्शन में पापमोचनी एकादशी के विषय में बात करेंगे. जानेंगे, पापमोचनी एकादशी की महिमा, पापमोचनी एकादशी व्रत का महत्व. चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को पापमोचनी एकादशी कहा जाता है. व्यक्ति के सारे पापों को नष्ट करने की क्षमता के कारण ये एकादशी पापमोचनी कहलाती है. पापमोचनी एकादशी पर व्यक्ति व्रत विधान करके सभी पापों से मुक्त हो सकता है. इस व्रत के प्रभाव से संसार के सारे सुख प्राप्त हो सकते हैं. साथ ही जानें राशियों का हाल.
    12:56
    एस्ट्रो अंकल में आज बात करेंगे मां शीतला की पूजा विधि और व्रत उपायों के बारे में. कौन से सरल उपाय से व्रत का फल आपको भरपूर मिल सकता है. साथ ही जानेंगे कि आनेवाले दिन को कैसे बनाएं भाग्यशाली. इतना ही नहीं पंडित शिरोमणि सचिन आपको देंगे बच्चों के लिए खास एग्जाम टिप. इस एपिसोड में देखिए कि शीतला अष्टमी पर कैसे करें मां को खुश. साथ ही जानिए अपना दैनिक राशिफल. देखिए एस्ट्रो अंकल.
    11:34
    शनि को मनाने के लिए शनि प्रदोष व्रत बहुत फलदायी है. यह व्रत करने वाले पर शनिदेव की असीम कृपा होती है. शनि प्रदोष व्रत शनि के अशुभ प्रभाव से बचाव के लिए उत्तम होता है. भविष्यवक्ता और टैरो कार्ड रीडर श्रुति द्विवेदी आपको बताएंगी कि यह व्रत करने वाले को शनिप्रदोष के दिन प्रात:काल में भगवान शिवशंकर की पूजा-अर्चना करनी चाहिए, तत्पश्चात शनिदेव का पूजन करना चाहिए. इस दिन दशरथकृत शनि स्तोत्र का पाठ करने से जीवन में आ रहीं परेशानियां और शनि के अशुभ प्रभाव से मिलने वाले बुरे फलों में कमी आती है. व्रत करने वाले जातक को यह पाठ कम से कम 11 बार अवश्यकरना चाहिए. इसके अलावा शनि चालीसा, शनैश्चरस्तवराज:, शिव चालीसा का पाठ तथा आरती भी करनी चाहिए. इसके अलावा जानि‍ए आज का अपना राशिफल.
    13:01
    एस्ट्रो अंकल में आज बात करेंगे शनि प्रदोष व्रत के बारे में. साथ ही जानिए शनि प्रदोष का व्रत कैसे दिलायेगा आपको नौकरी में प्रमोशन. साथ ही जानेंगे कि आनेवाले दिन को कैसे बनाएं भाग्यशाली. इतना ही नहीं पंडित शिरोमणि सचिन आपको देंगे बच्चों के लिए खास एग्जाम टिप. इस एपिसोड में देखिए कि शनि प्रदोष में क्या करें और क्या करने से बचना है. साथ ही जानिए अपना दैनिक राशिफल. देखिए एस्ट्रो अंकल.
    ज्योतिष शास्त्र में होली से आठ दिन पूर्व शुभ कार्यों के करने की मनाही होती है. धार्मिक ग्रंथ और शास्त्रों के अनुसार होलाष्टक के दिनों में किए गए व्रत और किए गए दान से जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है और ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है.
    आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang) 27 February 2020: आज विनायक चतुर्थी है. हर महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी व्रत कहा जाता है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने और व्रत रखने से सारे काम पूरे हो जाते हैं.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay