एडवांस्ड सर्च

जम्मू कश्मीर के लद्दाख की बर्फ से ढकी पहाड़ी पर फंसे दो सैन्य अधिकारियों के रेस्क्यू अभियान को भारतीय वायु सेना की महिला पायलट सुरभि सक्सेना ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया है.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    फ्रांस के शहर मांट डी मार्सन में 1 जुलाई से 12 जुलाई तक युद्धाभ्यास करने के बाद भारतीय वायुसेना की टुकड़ी देश लौट आई है. मांट डी मार्सन में हुए गरुड़ युद्धाभ्यास में फ्रांस और भारत की एयरफोर्स ने बड़े स्तर पर अपनी ताकत को परखा.
    05:29
    S-400 एयर डिफेंस मिसाइस सिस्टम. जो रशिया द्वारा बनाया गया दुनिया का सबसे अत्याधुनिक एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है. रूस के अलावा सिर्फ चीन और तुर्की ही ऐसे देश है जिसके पास ये सिस्टम है लेकिन अब ये मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारतीय वायुसेना की भी ताकत बढ़ाने वाला है. भारत ने अक्तूबर 2018 में रूस के साथ ऐसे पांच सिस्टम खरीदने का करार किया था जिसकी लागत 5 अरब डॉलर यानि 33,000 करोड़ रूपए है. अमेरका भारत-रूस की इस डील के खिलाफ था लेकिन भारत ने अमेरिका की धमकियों की परवाह किए बिना इस डील पर मुहर लगा दी थी. तो क्या है ये S-400 मिसाइल सिस्टम जो भारत को हर तरह के हवाई हमले से बचाने में सक्षम होगा चलिए बताते हैं आपको.
    S-400 मॉर्डन वारफेयर के सबसे उन्नत हथियारों में से एक है. यह एक प्रकार का एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है, जो दुश्मन के एयरक्राफ्ट को आसमान में ही गिरा सकता है. ये मिसाइल लंबी दूरी तक मार करने की क्षमता रखता है. रूस में -50 से लेकर -70 डिग्री तक के तापमान में इस मिसाइल का परीक्षण किया गया है. भारत ने पांच S-400 मिसाइल खरीदने का फैसला किया है.
    पाकिस्तान करीब 19 साल पहले भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय पहुंचा था. हालांकि इस मामले में पाकिस्तान को पीछे हटना पड़ा था. उस समय पाकिस्तान और भारत के एडहॉक न्यायाधीश आमने-सामने आ गए थे.
    इंडियन एयर फोर्स का दावा है कि अब वो दुश्मन के एयरस्पेस में हो रही उसकी हरकतों की निगरानी कर सकता है. एयर चीफ के मुताबिक सेना का संचार माध्यम पूरी तरह सुरक्षित है और इसे दुश्मन डिकोड नहीं कर सकता है. उन्होंने कहा कि अब हम नेटवर्क आधारित युद्धक क्षमताओं से लैस हैं.
    पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है. इस कदम से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में प्रश्न काल के दौरान कहा था कि भारतीय वायुसेना में मौजूद 115 एएन-32 विमानों में से 55 अपडेट किया जा चुका है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि उन्हीं विमानों को उड़ान भरने की अनुमति दी गई है जो सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं.
    प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस मामले में कोर्ट में अर्जी दायर की थी और राजीव सक्सेना की बेल खारिज करने की मांग की थी. अब इसी अर्जी पर अदालत ने राजीव सक्सेना को नोटिस जारी किया है और जवाब मांगा है.
    साल 1999 के करगिल युद्ध के बारे में सोचकर आज भी भारतीयों का मन गर्व से भर उठता है. यह ऐसा युद्ध था, जिसमें पाकिस्तान को बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी थी. 26 जुलाई को करगिल युद्ध के 20 साल पूरे हो जाएंगे. इस मौके पर करगिल युद्ध के शहीदों की याद में भारतीय सेना कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay