एडवांस्ड सर्च

डॉ कांग का ये इस्तीफा तब आया है जब कोविड-19 से जुड़ी एक कमेटी को 2 महीने पहले भंग कर दिया गया था. डॉ कांग इस कमेटी की प्रमुख थीं, इस कमेटी को कोरोना के लिए देशी दवा विकसित करने को कहा गया था. डॉ गगनदीप कांग पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक हैं जिन्हें लंदन स्थित रॉयल सोसायटी का फेलो चुना गया है.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    क्या आपको पता है कि इंसानों में सबसे पहले कोरोना वायरस की खोज किसने की थी? कैसे पता चला था इस वायरस का? यह एक महिला वैज्ञानिक थीं. आइए जानते हैं इस महिला वैज्ञानिक की कहानी, जिसने पहली बार कोरोना वायरस की खोज की थी.
    दुनिया की जानी-मानी वायरोलॉजिस्ट (विषाणु विज्ञान विशेषज्ञ) गीता रामजी की 31 मार्च को साउथ अफ्रीका में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गई. वो भारतीय मूल की थीं, जानें- गीता रामजी से जुड़ी ये जरूरी जानकारियां.
    कोरोना वायरस का ये टीका अगर सफल भी हो जाता है तो भी बाजार में वैक्सीन को आने में 12 से 18 महीने लगेंगे. क्योंकि इस टीके का असर समझने में कई महीने लग सकते हैं. इस परीक्षण के लिए 18 से 55 साल के 45 स्वस्थ लोगों का चयन किया गया है. इन पर 6 हफ्ते तक टीके के असर का अध्ययन किया जाएगा.
    अब मनचलों की खैर नहीं. छेड़ा तो चलेगी लिपस्टिक गन. इसमें लगे एक खास तरह के ट्रिगर को दबाते ही फायरिंग की आवाज के साथ ब्लूटूथ के माध्यम से पुलिस को फौरन पहुंचेगी सूचना.
    आईआईएसएफ-2019 में देश-विदेश के करीब 12 हजार प्रतिभागी हिस्सा लेंगे. विज्ञान महोत्सव की प्रमुख गतिविधियां मुख्य रूप से कोलकाता के विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर और साइंस सिटी में आयोजित की जा रही हैं
    जम्मू-कश्मीर में महिला अधिकार मुद्दे को हथियार की तरह इस्तेमाल करने को लेकर भारत ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना उसे लताड़ लगाई है.
    ये दो हैं ISRO की रॉकेट वुमन जिन्होंने चांद पर भारत का दबदबा कायम करने के सपने को सच किया है. इस सपने के खातिर दोनों ने दिन रात एक कर दिया.
    इतिहास के पन्नों को पलटकर देखें तो समाज में महिलाओं के योगदान को सदैव पुरुषों की तुलना में कम ही आंका गया है. हालांकि इस भेदभाव वाले नजरिए के बावजूद न तो महिलाओं की क्षमता पर सवाल उठाए जा सकते हैं और न ही उनके योगदान का महत्व कम होता है.
    ISRO चेयरमैन डॉ. के. सिवन ने कहा कि चंद्रयान-2 की प्रोजेक्ट डायरेक्टर एम. वनिता और मिशन डायरेक्टर रितु कारिढाल से आप लोग जल्द ही मिल पाएंगे. इस समय मैं मीडिया के लोगों से बातें कर रहा हूं, ये दोनों वैज्ञानिक अपना काम कर रही हैं.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay