एडवांस्ड सर्च

यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ ने ब्रिस्टल के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर एक शोध किया है. शोधकर्ताओं ने इस रिपोर्ट में दावा किया है कि लॉकडाउन के बाद भी बच्चे और युवा लंबे समय तक डिप्रेशन और एंग्जाइटी के शिकार रहेंगे.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए इंडस्ट्री की हर जरूरत का सरकार ध्यान रखेगी. उन्होंने कहा कि गांवों के पास ही रोजगार के अवसर तैयार किए जा रहे हें. फार्म, फिशरीज, फूड प्रोसेसिंग, फार्मा, अनगिनत अवसर के द्वार खुले हैं.
    चीन ने कहा है कि बेहतर होगा कि भारत इस कोल्ड वॉर से बाहर रहे जिससे कि दोनों देशों के बीच चल रहे व्यापारिक संबंध बने रहें. चीन ने कहा है कि भारत के साथ व्यापारिक संबंध बेहतर बनाए रखना ही उसका लक्ष्य है.
    स्टडी में आगाह किया गया है कि भारत अभी अपने शिखर तक नहीं पहुंचा है क्योंकि कोरोना वायरस केसों के दैनिक जुड़ाव की 7-दिन की रोलिंग औसत में अभी तक गिरावट नहीं देखी गई है. ऐसी स्थिति में लॉकडाउन में ढील दिए जाने से कोरोना वायरस केस तेजी से बढ़ सकते हैं.
    कोरोना की वजह से दुनियाभर में मास्क का इस्तेमाल बढ़ गया है. इटली ने 1 अरब मास्क का ऑर्डर दिया है, अगर एक मास्क का वजन लगभग 4 ग्राम है, तो इससे प्रकृति में करीब 40,000 किलो से अधिक प्लास्टिक फैलेगा. ये एक खतरनाक स्थिति है और ऐसा होने से रोका जाना चाहिए.
    नक्शे में पार्किंग दर्शाकर इस सुविधा से लोगों को वंचित रखने वाले नर्सिंग होम, निजी अस्पताल, स्कूल और होटल संचालकों को सशर्त राहत मिलेगी. उन्हें परिसर के 100 मीटर दायरे में हर हाल में पार्किंग की सुविधा देनी होगी.
    WHO के मुताबिक ह्यूमन ट्रायल स्टेज में दस वैक्सीन कैंडीडेट्स में से पांच अकेले चीन से हैं और शेष अन्य देशों से हैं, जिनमें अमेरिका और ब्रिटेन भी शामिल हैं. आमतौर पर सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन विकसित करने में वर्षों या एक दशक या उससे अधिक समय लगता है. इस वक्त को परियोजना में शामिल लगभग सभी दवा निर्माता महामारी की वजह से इसे कम करने की कोशिश कर रहे हैं.
    World Menstrual Hygiene Day: मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के दिन महिलाओं को अपनी सेहत के प्रति जागरूक किया जाता है. पीरियड्स में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखने पर महिलाओं में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.
    पैनडेमिक महामारी को कहते हैं, जबकि एनडेमिक उस हालत को कहते हैं जिसमें एक वायरस इंसानों के साथ घूमता रहता है. और उन लोगों पर असर डालता है, जिनके शरीर ने या तो इनसे लड़ने की क्षमता पैदा नहीं की है. या फिर उन्हें इसकी वैक्सीन नहीं लगी है. ज़ाहिर है कोरोना वायरस की वैक्सीन तो फिलहाल बनी नहीं है. ऐसे में ये इंसानों के साथ ही घूमता रहेगा.
    दिल्ली पुलिस के मुताबिक 57 साल के आईआरएस अधिकारी मुख्य आयुक्त के पद पर तैनात थे. पुलिस का कहना है कि मौके से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया गया है.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay