एडवांस्ड सर्च

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने आर्थिक सुस्‍ती को दूर करने के लिए सरकार को कुछ अहम सुझाव दिए हैं.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    भारतीय रिजर्व बैंक का गवर्नर बनने पर उन्होंने उद्घाटन भाषण किपलिंग के एक उद्धरण से खत्म किया था, जो अब उनकी बारीक नजर को साबित करती है
    तबादले पर राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी सुभाष चंद्र गर्ग ने रिटायरमेंट की अर्जी दाखिल की है. अगर ऐसा होता है तो विदेशी सोवरन बॉन्ड से 10 अरब डॉलर जुटाने की भारत की योजना खटाई में पड़ सकती है.
    पिछले दरवाजे से भर्ती के पक्षधर हॉटमेल के संस्थापक सबीर भाटिया कहते हैं कि हिंदुस्तान ने कुछ शानदार और राष्ट्र का कायापलट कर देने वाली कामयाबियां हासिल कीं, जिनमें अफसरशाही का कोई योगदान नहीं रहा.
    IMF के नए MD पद के लिए दौड़ में रघुराम राजन का नाम सबसे आगे चल रहा है. ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से यह मांग की जा रही है कि वह इस पद पर इस बार किसी भारतीय के नाम का समर्थन करे.
    मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट है, इसलिए लोगों को काफी उम्मीदें भी हैं. बजट तैयार करने में वित्त मंत्री का साथ दिया है देश के कई दिग्गज अधिकारियों ने.
    आचार्य का जाना, रघुराम राजन, उर्जित पटेल के बाद मोदी सरकार के तहत आरबीआइ छोडऩे वाले किसी तीसरे बड़े पद वाले की रवानगी है.
    पूर्व मुख्य आर्थ‍िक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने दावा किया है कि साल 2011-12 से 2016-17 के बीच देश के जीडीपी आंकड़े को काफी बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया है. उन्होंने कहा कि इस दौरान जीडीपी में 7 फीसदी नहीं बल्कि सिर्फ 4.5 फीसदी की बढ़त हुई है.
    वित्त मंत्री के रूप में अरुण जेटली की एक अद्भुत विरासत रही है. उन्होंने सफलता के स्वाद चखे तो उन्हें कई विफलताएं भी मिलीं. उनके कार्यकाल में नोटबंदी, जीएसटी जैसे कई ऐतिहासिक फैसले लागू हुए. जेटली की कमी इस बार मंत्रिमंडल में बहुत खलेगी.
    चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर चीन और भारत के बीच खाई काफी बढ़ी है. साल 2018 में चीनी अर्थव्यवस्था का आकार 13.6 लाख करोड़ डॉलर का था, जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 2.8 लाख करोड़ डॉलर का था.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay