एडवांस्ड सर्च

सेना के जवानों को मिलने वाली इस किट में जीवित रहने के लिए लगभग 1.5 लाख रुपये के उपकरण शामिल किए गए हैं. ये उन जवानों के लिए है जिनकी तैनाती दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर में होती है.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    04:27
    हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी रुकने का नाम ही नहीं ले रही है. पिछले 24 घंटे में एकबार फिर सूबे के कई शहरों में जोरदार बर्फबारी हुई है. कड़ाके की ठंड और बर्फबारी ने लोगों की जिंदगी लगभग जमा दी है. पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है. वहीं वैष्णो देवी की पहाड़ियों में भी नई बर्फबारी दर्ज की गई है. देखें वीडियो.
    04:49
    अनुमान के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. 16 जनवरी तक खतरा कायम है. जममू-कश्मीर और हिमाचल में ताजा बर्फबारी से पहले से बिगड़े हालात बेकाबू होते जा रहे है. द्रास से नीचे उतरने पर श्रीनगर के भी हालात कुछ अलग नहीं.  भारी बर्फबारी से देश के दूसरे हिस्से से कश्मीर वादी पूरी तरह कट गया है. मौसम इतना खराब हो गया कि श्रीनगर एयरपोर्ट पर सभी फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा. कश्मीर को जोड़नेवाली सड़के भी बंद है. हालांकि यहां बड़े पैमाने पर बर्फ को हटाने का काम जारी है लेकिन लगता नहीं कि लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है. वादी-ए-कश्मीर में आसमान से जमीं पर गिरती रुई की फाहें की तरह सफेद बर्फ लोगों की मुश्किलात में इजाफा कर रहा है. 
    हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला, मनाली, कुफरी और डलहौजी में मंगलवार को बर्फबारी हुई. हिमपात से सूबे के करीब सौ से ज्यादा रास्ते बंद हो गए. केलोंग में सबसे कम माइनस सात डिग्री तापमान दर्ज हुआ.
    पीएन हून के नेतृत्व में भारतीय सेना ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी सियाचिन पर तिरंगा फहराया था. पीएन हून का जन्म पाकिस्तान के एबटाबाद में हुआ था, लेकिन बंटवारे के समय उनका परिवार भारत आ गया.
    नए साल की शुरुआत के साथ ही दिल्ली में ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन पहाड़ों पर अब भी बर्फ का डेरा है. उत्तराखंड, हिमाचल, और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने के आसार हैं.
    कश्मीर घाटी में हुई भारी बर्फबारी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बर्फबारी के चलते खाने पीने की चीजों की कीमतों में भी इजाफा हुआ है. वहीं लोग ताजा सब्जियों की सप्लाई की कमी से जूझ रहे हैं.
    पठानकोट, आदमपुर, हलवाड़ा, बटिंडा, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमशः 0.8, 0.4, 0.6, 0.9, 1.2 और 3.1 डिग्री दर्ज किए गए. हरियाणा में अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान 2.4, 1, 0.6 डिग्री दर्ज किए गए जो सामान्य से 6 डिग्री तक कम हैं.
    माइनस 20 डिग्री तापमान में सेना के बहादुर जवानों को न केवल भीषण ठंड से बचना होता है, बल्कि दुश्मन के हर एक हलचल पर नजर रखनी होती है. इसके साथ ही किसी भी तरह के शैतानी इरादों या कोशिशों पर तुरंत प्रतिक्रिया भी करनी होती है.
    राजस्थान में कड़ाके की ठंड को देखते हुए सभी स्कूलों में अगले आदेश तक छुट्टी कर दी गई है. पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त सर्दी पड़ रही है. वहीं, गर्मियों में आग उगलने वाला रेगिस्तान भी बर्फ उगल रहा है.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay