एडवांस्ड सर्च

इस बार पूरे नौ दिन मां की उपासना की जाएगी. वहीं 8 अक्टूबर को धूमधाम के साथ विजय दशमी यानी दशहरा मनाया जाएगा. इसके अलावा 8 अक्टूबर को ही दुर्गा विसर्जन भी किया जाएगा.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    अश्वि माह को देव और पितृ दोनों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. इस महीने से सूर्य धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं.
    16:15
    जिंदगी में सबसे ज्यादा अहमियत रखते हैं रिश्ते. पैसे से, कामयाबी से कहीं ज्यादा अहमियत रखते हैं रिश्ते क्योंकि रिश्ते आपके साथ हैं तभी आप कामयाबी की सीढ़ीयां चढ़ते हैं. रिश्ते साथ हों हर तरह स्थिति में हम जीने का हौसला सीखते हैं. इसलिए अपनों के साथ रखना और उन्हें सहेजना बहुत जरूरी है. ज्योतिष गुरु के साथ जानें कैसे काम के साथ सहेज कर रखें रिश्ते. साथ ही जानें आज का पंचांग और राशिफल. देखें वीडियो.
    शास्त्रों में मां दुर्गा के नौ रूपों का बखान किया गया है. देवी के इन स्वरूपों की पूजा नवरात्रि में विशेष रूप से की जाती है. नवरात्रि के नौ दिन लगातार माता का पूजन चलता है.
    भादों 16 अगस्त से 14 सितंबर तक रहेगा. क्या आप जानते हैं भादों में कुछ चीजों का खाना सही नहीं माना जाता.
    अंधाधुन के लिए आयुष्मान खुराना और उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला. बता रहे हैं विभिन्न कैटेगरी में किन फिल्मों और कलाकारों को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.
    हिंदू पंचांग के अनुसार अगस्त महीने में कई बड़े व्रत त्योहार आने वाले हैं, जिनका धर्मिक और सामाजिक रूप से बहुत बड़ा महत्व बताया जाता है. इस महीने 15 दिन सावन तो 15 दिन भाद्रपद के होंगे. खास बात यह है कि इस महीने सावन का सोमवार और बकरीद जहां एक ही दिन पड़ेंगे, वहीं बहनों का त्योहार रक्षाबंधन भी हरियाली तीज भी इसी महीने मनाए जाएंगे. आइए जानते हैं अगस्त महीने में आखिर कौन सा त्योहार-व्रत किस दिन पड़ रहा है.
    आज रात सदी का दूसरा सबसे बड़ा चंद्रग्रहण दिखाई दिया. ज्योतिष गणनाओं के अनुसार सूर्यग्रहण के बाद इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण आज लगा. यह चंद्रग्रहण कई मायनों में खास रहा है.
    हिन्दू पंचांग के अनुसार जुलाई 2019 में कई प्रमुख व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. जुलाई महीने की शुरुआत मासिक शिवरात्रि, श्री जगन्नाथ रथयात्रा, हरिशयनी एकादशी से लेकर गुरु पूर्णिमा जैसे व्रत-त्योहारों से होगी. ऐसे में हिन्दू पंचांग के अनुसार आइए जानते हैं जुलाई महीने में कौन से व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं.
    हिंदू धर्म में आषाढ़ अमावस्या का बहुत बड़ा महत्व माना जाता है. दान-पुण्य और पितरों की आत्मा की शांति के लिए किए जाने वाले अनुष्ठानों के लिए भी यह समय अच्छा माना जाता है. अमावस्या तिथि 2 जुलाई को प्रात: 3 बजकर 06 मिनट से आरंभ हो रही है जो कि 3 जुलाई मध्य रात्रि 12 बजकर 46 मिनट तक रहेगी.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay