एडवांस्ड सर्च

आज रात सदी का दूसरा सबसे बड़ा चंद्रग्रहण दिखाई दिया. ज्योतिष गणनाओं के अनुसार सूर्यग्रहण के बाद इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण आज लगा. यह चंद्रग्रहण कई मायनों में खास रहा है.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    हिन्दू पंचांग के अनुसार जुलाई 2019 में कई प्रमुख व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. जुलाई महीने की शुरुआत मासिक शिवरात्रि, श्री जगन्नाथ रथयात्रा, हरिशयनी एकादशी से लेकर गुरु पूर्णिमा जैसे व्रत-त्योहारों से होगी. ऐसे में हिन्दू पंचांग के अनुसार आइए जानते हैं जुलाई महीने में कौन से व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं.
    हिंदू धर्म में आषाढ़ अमावस्या का बहुत बड़ा महत्व माना जाता है. दान-पुण्य और पितरों की आत्मा की शांति के लिए किए जाने वाले अनुष्ठानों के लिए भी यह समय अच्छा माना जाता है. अमावस्या तिथि 2 जुलाई को प्रात: 3 बजकर 06 मिनट से आरंभ हो रही है जो कि 3 जुलाई मध्य रात्रि 12 बजकर 46 मिनट तक रहेगी.
    हिन्दू पंचांग का चौथा महीना आषाढ़ का महीना होता है. यह संधि काल का महीना माना जाता है. इसी महीने से लोगों को गर्मी से राहत मिलती है और वर्षा ऋतु की शुरुआत होती है. इस महीने में रोगों का संक्रमण सर्वाधिक होता है क्योंकि इस महीने से वातावरण में थोड़ी सी नमी आनी शुरू हो जाती है. इस महीने को कामना पूर्ति का महीना भी कहा जाता है. इस बार आषाढ़ मास 18 जून से 16 जुलाई तक रहेगा.
    इस बार 3 जून को शनि जयंती के साथ ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की सोमवती अमावस्या भी मनाई जाएगी. ज्‍योतिषशास्त्र की मानें तो इस बार शनि जयंती लोगों के लिए खास रहने वाली है. इस बार शनि जयंती के दिन सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है.जिसका प्रभाव 24 घंटे तक रहेगा. इस दिन पूजा पाठ करने से व्यक्ति को विशेष फल की प्राप्ति होगी. जिन लोगों की राशियों में शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती चल रही है. उनके लिए यह दिन विशेष रहेगा. आज शनि जयंती पर जानें उन सभी खास उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन की सभी बड़ी मुश्किलों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.
    हिन्‍दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी के रूप में मनाया जाता है. अपरा एकादशी के दिन अनजाने में हुई गलतियों और पापों को नष्ट के लिए भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है.इस बार अपरा एकादशी 30 मई को है.
    16:32
    अंतर्मन में संघर्ष फिर भी मुस्कुराता हुआ चेहरा, यही जीवन का श्रेष्ठ अभिनय है. ज्योतिष गुरु आपको बता रहे हैं जिंदगी के मूल मंत्रों के बारे में. साथ ही जानें आज का पंचांग और राशियों के हिसाब से कैसा रहेगा आज का दिन. देखें ये पूरा वीडियो.
    हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार गंगा सप्तमी 11 मई को पड़ रही है. शास्त्रों के अनुसार वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मां गंगा का अवतरण हुआ था. जानिए- गंगा सप्तमी के पावन पर्व पर कैसे गंगाजल के दिव्य प्रयोग से आप आरोग्यता और धन का वरदान पा सकते हैं.
    हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार आज वैशाख कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि है. आज के दिन लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए प्रदोष व्रत रखते हैं.
    अक्षय तृतीया का मतलब है ऐसी तिथि, जो कभी खत्म नहीं होती है. इस साल अक्षय तृतीया 7 मई को मनाई जाएगी. आइए जानते हैं क्या है इस दिन पूजा और सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay