एडवांस्ड सर्च

कुछ लोग कह रहे हैं कि श्राद्ध 13 सितंबर से शुरू हो रहे हैं, जबकि कुछ का कहना है कि श्राद्ध शुरू होने की सही तारीख 14 सितंबर है.

Speak Now



x
Languages:    हिन्दी    English
About 30374 results (4 seconds)
    रावण के जन्म के साथ ही काशी (वाराणसी) के रामनगर में विश्व प्रसिद्ध रामलीला की शुरुआत हो जाती है. रामलीला का आयोजन एक महीने तक चलता है.
    08:28
    शुभ मंगल सावधान के अपने खास शो में आज हम आपको बताएंगे अनंत चतुर्दशी व्रत के बारे में. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी व्रत किया जाता है.  यह व्रत इस वर्ष 12 सितंबर दिन गुरुवार को पड़ रहा है. इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा की जाती है, जिससे भक्तों के सभी कष्टों का निवारण हो जाता है.  अनंत चतुर्दशी को विघ्नहर्ता श्रीगणेश जी का विसर्जन भी किया जाता है, ऐसे में अनंत चतुर्दशी का महत्व और भी बढ़ जाता है.  जो लोग गणेश चतुर्थी से 10 दिनों के लिए गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करते हैं, वे अनंत चतुर्दशी को हर्षोल्लास के साथ बप्पा को विदा करते हैं और अगले वर्ष फिर आने की प्रार्थना करते हैं.  इस दिन अनंत के रूप में हरि की पूजा होती है.  पुरुष दाएं तथा स्त्रियां बाएं हाथ में अनंत धारण करती हैं.  अनंत राखी के समान रूई या रेशम के कुंकू रंग में रंगे धागे होते हैं और उनमें चौदह गांठे होती हैं.  इन्हीं धागों से अनंत का निर्माण होता है. यह व्यक्तिगत पूजा है,  इसका कोई सामाजिक धार्मिक उत्सव नहीं होता.
    गणपति विसर्जन को लेकर मुंबई पुलिस और बीएमसी (बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन) की ओर खास इंतजाम किए गए हैं. चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं.
    09:48
    किस्मत कनेक्शन में आज आपको बताएंगे क्या है गणेश चतुर्थी का त्यौहार और गणेश विसर्जन की महिमा. साथ ही बात करेंगे अनंत चतुर्दशी के महत्व की. इस बार अनंत चतुर्दशी और गणेश विसर्जन का पर्व 12 सितम्बर को है. माना जाता है कि प्रतिमा का विसर्जन करने से भगवान पुनः कैलास पर्वत पर पहुंच जाते हैं. स्थापना से ज्यादा विसर्जन की महिमा होती है, इस दिन अनंत शुभ फल प्राप्त किये जा सकते हैं. अतः इस दिन को अनंत चतुर्दशी भी कहते हैं. इसके अलावा जानिए गुडलक टिप्स और राशियों का हाल.
    11:45
    धर्म में आज बात करेंगे अनंत चतुर्दशी के बारे में. अनंत चतुर्दशी का दिन बड़ा ही पावन है. इस दिन की महिमा बड़ी खास है क्योंकि पूरे दस दिनों तक अपने भक्तों के बीच रहने के बाद कल गजानन गणेश अपने धाम वापस जा रहे हैं. लेकिन जाते-जाते वो भक्तों की झोलियां भी खुशियों से भर रहे हैं. तो आइए आपको बता देते हैं गणेश विसर्जन की महिमा और विसर्जन का उत्तम तरीका. देखें वीडियो.
    गणपति महोत्सव पर गुरुवार को गणपति प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ विराम लग जाएगा. मुंबई अपने सबसे प्रिय देवता गणपति बप्पा को विदाई देने के लिए पूरी तरह तैयार है. मुंबई पुलिस, ट्रैफिक पुलिस और बीएमसी की ओर से गणपति विसर्जन के आख़िरी दिन के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं.
    सार्वजनिक नोटिस के साथ गणेश मंडलों से अपील की गई है कि कुछ रेल पुलों (ओवर ब्रिज) पर भीड़ का दबाव बढ़ने से खतरा हो सकता है.
    इस साल अनंत चतुर्दशी का व्रत इस 12 सितंबर यानी गुरुवार को पड़ रहा है.
    गणेश चतुर्थी का पर्व मुख्य रूप से भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को मनाया जाता है. इस बार यह पर्व 2 सितंबर से आरम्भ हो रहा है और 12 सितंबर तक रहेगा.

    एडवांस्ड सर्च

    रिलेटेड स्टोरी

    No internet connection

    Okay