एडवांस्ड सर्च

बेस्‍ट यूनिवर्सिटी सर्वेक्षण 2014: छठे नंबर पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भारत की प्रमुख और केन्द्रीय यूनिवर्सिटी में से एक है. यह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित है. सन 1875 में सर सैयद अहमद खान ने इसकी स्थापना एक विद्यालय के रूप में की थी और फिर यह मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज बना.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: कृतार्थ सरदाना]नई दिल्‍ली, 12 November 2014
बेस्‍ट यूनिवर्सिटी सर्वेक्षण 2014: छठे नंबर पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी का नाम: अगलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी का विवरण: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भारत की प्रमुख और केन्द्रीय यूनिवर्सिटी में से एक है. यह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित है. सन 1875 में सर सैयद अहमद खान ने इसकी स्थापना एक विद्यालय के रूप में की थी और फिर यह मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज बना. बाद में सन 1920 में भारतीय संसद के एक अधिनियम के तेहत इसे केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ. इसका निर्माण दुनिया की प्रख्यात कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की तर्ज पर किया गया था. ब्रिटिश राज के समय का यह पहला उच्च शिक्षण संसथान था. यह मूलतः मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज था इसलिए इस कॉलेज से कई प्रमुख मुस्लिम लेखकों, कवियों और नेताओं ने स्नातक की उपाधि प्राप्त की है.

वर्तमान में यहां स्‍टूडेंट्स को 250 से भी अधिक पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते है. 1,155 एकड़ में फैली इस यूनिवर्सिटी के कैंपस में देश ही नहीं दुनिया के कई देशों से स्‍टूडेंट पढ़ने के लिए आते हैं. सार्क और राष्ट्रमंडल देशों के छात्रों के लिए भी यहां अलग से सीटें आरक्षित की जाती हैं. इंडिया टुडे-नीलसन भारत की बेस्‍ट यूनिव‍र्सिटी सर्वे 2014 की लिस्‍ट में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को छठां स्‍थान दिया गया है.

पता: अलीगढ़ मुस्लिम यूनवर्सिटी, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश
फोन: 0571 270 0935
वेबसाइट:
www.amu.ac.in

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay