एडवांस्ड सर्च

CSC में भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान, केंद्रीय मंत्री ने की तारीफ

मिलिए जोया खान से, जो CSC ऑपरेटर करने वाली भारत की पहली ट्रांसजेंडर बन गई हैं. ऐसे मिला उन्हें मौका.

Advertisement
aajtak.in
गोपी घांघर नई दिल्ली, 05 July 2020
CSC में भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान, केंद्रीय मंत्री ने की तारीफ जोया खान (फोटो-गोपी घांघर)

आज भी देश में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को आम लोगों से अलग समझा जाता है, लेकिन इन सबके बावजूद भी इस समुदाय के लोग हर क्षेत्र में अपनी जगह बना रहे हैं.

आज हम बात कर रहे हैं जोया खान की. जो कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को ज्वाइन करने वाली भारत की पहली ट्रांसजेंडर हैं. वह वड़ोदरा से हैं.

कॉमन सर्विस सेंटर, INFORMATION TECHNOLOGY AND COMMUNICATION मिनिस्ट्री के तहत आता है. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर के माध्यम से दी है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

जोया खान वड़ोदरा की LGBT समुदाय से जुड़ी एक ट्रांसजेंडर हैं और वो पहले से ही सामाजिक कार्यों से जुड़ी हुई हैं. जब CSC के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आसिफ खान के संपर्क में जोया आईं, तब उन्होंने उनको CSC ज्वॉइन करने के लिए प्रेरित किया और CSC जो काम करती हैं, वो समझाया.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

CSC एक सरकारी संस्था है, जो सरकार की 'आयुष्मान' भारत जैसी कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का काम करती है. लोगों को उस योजना का कैसे उपयोग किया जाए उसके बारे में जानकारी देती है. जैसे ही इस काम के बारे में जोया से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस काम को तुरंत स्वीकार कर लिया और CSC ज्वॉइन किया.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

इस तरीके से जोया देश की पहली ट्रांसजेंडर हैं, जिन्होंने CSC ज्वॉइन किया है. इस बात को खुद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी ट्वीट कर सराहा है. जोया का कहना है कि उन्हें खुशी है कि इस संस्था से जुड़ी हैं. उनको एक आधिकारिक तौर पर उनकी कम्युनिटी और जरूरतमंद लोगों की सेवा करने का मौका मिला है. जोया ने ये भी कहा कि रविशंकर प्रसाद के ट्वीट से भी उनका उत्साह बढ़ा है. सरकार के इस कदम से LGBT समुदाय से जुड़े लोग भी मुख्य धारा में आएंगे और अपना हुनर दिखाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay