एडवांस्ड सर्च

Time Magazine Top 25 Influential List: युवा लिस्ट में 3 'भारतीय'

Time Magazine Top 25 Influential List टाइम की 25 टॉप प्रभावी युवाओं की लिस्ट में तीन भारतीय मूल के स्टूडेंट्स का नाम भी शामिल है. ये सभी अपनी कामों की वजह से लाखों युवाओं की प्रेरणा हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 21 December 2018
Time Magazine Top 25 Influential List: युवा लिस्ट में 3 'भारतीय' Time Magazine Top 25 Influential List (प्रतीकात्मक फोटो)

टाइम मैगजीन ने 2018 में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 टॉप प्रभावी युवाओं की लिस्ट जारी है. इनमें तीन भारतीय मूल के स्टूडेंट्स शामिल है. भारतीय मूल के स्टूडेंट्स में भारतीय-अमेरिकी छात्रा काव्या कोप्पारापू, छात्र ऋषभ जैन और ब्रितानी-भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज का नाम है. ये सभी अपनी कामों की वजह से लाखों युवाओं की प्रेरणा हैं.

बता दें कि भारतीय अमेरिकी ऋषभ जैन ने एक ऐसे अल्गोरिदम का विकास किया है, जिससे संभावित रूप से अग्न्याशय कैंसर का इलाज हो सकता है. वहीं काव्या कोप्पारापू ने मस्तिष्क कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए एक कंप्यूटर प्रणाली विकसित की है और वो हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अभी पढ़ाई कर रही हैं. टाइम पत्रिका के अनुसार उनका लक्ष्य 'लक्षित थेरेपी विकसित करना है, जो संबंधित मरीजों के लिए अनोखी हो.

टाइम की सर्वाधिक प्रभावशाली शख्सियतों की सूची में मोदी, पुतिन और ट्रंप दावेदार

इसके अलावा ब्रितानी भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज का लक्ष्य है कि पॉलिसी मेकर 'माहवारी गरीबी' खत्म करें. वह चाहती हैं कि सरकार ऐसी लड़कियों और महिलाओं के लिए एक नीति बनाए जो माहवारी पैड खरीदने में असमर्थ हैं. जॉर्ज ने टाइम पत्रिका से कहा, 'यह चीज मुझे परेशान करती है. ब्रिटेन में कई लड़कियां नियमित रूप से माहवारी के दौरान स्कूल नहीं जाती हैं क्योंकि वह माहवारी पैड खरीदने में असमर्थ हैं.'

ग्लोबल टीचर प्राइज के लिए चुने गए भारत के ये 2 टीचर्स

उन्होंने कहा, 'सरकार को पता है कि उसकी नजरों के सामने यह सब हो रहा है लेकिन वह समाधान निकालने से इंकार कर रही है.' जॉर्ज ने ‘फ्री पीरियड्स’ नाम से एक अभियान चलाया है. उनकी इस याचिका पर करीब दो लाख लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं. उनके इस अभियान का ब्रिटेन के कई नेताओं ने भी समर्थन किया है.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay