एडवांस्ड सर्च

7 साल की उम्र में खो दी थी आंखें, फर्स्ट टाइम में पास की OPSC परीक्षा

7 साल की उम्र में खो दी थी आंखें, अब ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) परीक्षा क्लियर कर बनाई अपनी नई पहचान, जानें- ओडिशा की तपस्विनी दास के बारे में.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 13 January 2020
7 साल की उम्र में खो दी थी आंखें, फर्स्ट टाइम में पास की OPSC परीक्षा तपस्विनी दास (फोटो-ANI)

किसी ने सही कहा है. जहां चाह होती है वहीं राह होती है. वहीं इस मुहावरे को साबित कर दिखाया है ओडिशा की रहने वाली तपस्विनी दास ने. जिन्होंने ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) की ओर से  आयोजित ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा 2018 पास की है. जिसमें उन्होंने 161वीं रैंक हासिल की है. आपको  बता दें, तपस्विनी दृष्टिहीन हैं, वह देख नहीं सकती, लेकिन अपनी ,भी बाधाओं को दूर करके उन्होंने ये परीक्षा पास की है.

तपस्विनी दास ने सात वर्ष की उम्र में अपनी आंखें खो दी, जब वह भुवनेश्वर के एक प्रीमियर स्कूल में कक्षा दूसरी में पढ़ रही थी,उसे ब्लाइंड के लिए स्कूल में शिफ्ट होना पड़ा. कम उम्र में दृष्टिहीन होने पर उन्होंने कभी हार नहीं मानी, साथ ही अपने नेत्रहीन होने का असर अपने करियर पर नहीं पड़ने दिया.

किसी ने कल्पना भी नहीं की थी तपस्विनी एक दिन ओडिशा प्रशासनिक सेवा (OAS) परीक्षा क्लियर कर लेगी. बता दें, उन्होंने ये परीक्षा पहले प्रयास में पास की है. इसी के साथ उन्होंने अपने परिवार, दोस्तों और समाज को साबित कर दिया कि शारीरिक रूप से विकलांग लोग अगर चाहे तो क्या कुछ नहीं कर सकते हैं. सपने बड़े होने चाहिए, उसे पूरा करने की ताकत अपने आप मिल जाती है.

तपस्विनी कॉलेज में पांच सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक थीं, जिसके लिए उन्हें तीन साल तक लगातार रिलायंस फाउंडेशन से सम्मानित किया गया था, उन्होंने राजनीति विज्ञान में सम्मान के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की, वह अपने विभाग में टॉपर थीं, वर्तमान में वह पीजी कर रही हैं.

तपस्विनी ने ऐसे लोगों को प्रेरेणा देते हुए कहा जो शारीरिक रूप से किसी ने किसी प्रकार से अक्षम हैं. उन्होंने कहा- जीवन में कभी निराश  नहीं होना चाहिए. हमेशा मन में सकारात्मक भावना लाएं और याद रखें जो भी चीज आप करना चाहते हैं उस पर भरोसा रखें.

उन्होंने कहा- यदि आप ओडिशा प्रशासनिक सेवा (OAS) परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो याद रखें इस परीक्षा के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी, वहीं ये परीक्षा आसान नहीं है. इसके लिए आपको कई पापड़ बेलने पड़ेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay