एडवांस्ड सर्च

हाथ से नहीं लिख पाती, तो पैर से लिखकर यूनिवर्सिटी परीक्षा दे रहीं ममता

मध्य प्रदेश की रहने वाली ममता पटेल हाथ में परेशानी होनी की वजह से पैर से परीक्षा में सवालों के जवाब लिखती हैं. वो अभी यूनिवर्सिटी एग्जाम में हिस्सा ले रही हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By- मोहित पारीक]नई दिल्ली, 14 April 2019
हाथ से नहीं लिख पाती, तो पैर से लिखकर यूनिवर्सिटी परीक्षा दे रहीं ममता परीक्षा केंद्र पर ममता पटेल (फोटो साभार- ANI)

कहा जाता है कि जब कोई अपने सपनों को पूरा करने की ठान लेता है तो कोई भी ताकत उस रोक नहीं सकती है. ऐसी ही कहानी है ममता पटेल की, जो अपनी कमजोरी को ताकत बनाकर सपनों की उड़ान भर रही हैं. दरअसल मध्य प्रदेश की रहने वाली ममता पटेल के एक हाथ नहीं है और एक हाथ में भी परेशानी हैं, लेकिन वो हार न मानते हुए पांव से परीक्षा के सवाल हल कर रही हैं. साथ ही वो परीक्षा में सवालों का जवाब पैर से लिखकर देती हैं.

ममता पटेल अभी यूनिवर्सिटी की परीक्षा में हिस्सा ले रही हैं और परीक्षा में वो सभी विद्यार्थियों के साथ ही परीक्षा देती हैं. हालांकि इतना अंतर है कि वो परीक्षा केंद्र में एक कोने में नीचे बैठकर अपने हाथों से नहीं पैर से उत्तर पुस्तिका में जवाब लिखती हैं.  ममता का कहना है, 'मेरे पिता ने मुझे पैर से लिखना सिखाया है. स्कूल में बच्चे ऐसे लिखने पर मेरा मजाक बनाते थे, लेकिन अब मैं कॉलेज तक पहुंच गई हूं और मुझे बहुत अच्छा लगता है.'

ममता कम उम्र से ही पैर से लिख रही हैं और वो अभी छत्तरपुर के महाराजा कॉलेज से पढ़ाई कर रही हैं. अपने हौसले बुलंद रखने वाली ममता परीक्षा में शामिल होने के लिए 18 किलोमीटर दूर से आती हैं. उनका कहना है कि मुझे मेरी दिव्यंगता की वजह से मुझे दिक्कत होती है और मुझे रोज के काम में दिक्कत आती है लेकिन लोगों के प्यार की वजह से मैं अपनी पढ़ाई कर रही हूं.

रिपोर्ट्स के अनुसार ममता पटेल का कहना है, मैं शिक्षित होना चाहती हूं. मैं काम करना चाहती हूं ताकि मैं पैसे कमाकर अपने पैरेंट्स की आर्थिक और मानसिक मदद कर सकूं. मैं अपनी दिव्यंगता के लिए भगवान को दोष नहीं देती हूं क्योंकि कई ऐसे बच्चे हैं, जिनके दोनों हाथ नहीं है और वो पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, जिससे उनका भविष्य खराब हो रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay