एडवांस्ड सर्च

Advertisement

शराब पीकर नहीं चला सकते गाड़ी, इस लड़की ने बनाया ये खास सिस्टम

बिहार की एक छात्रा ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है, जिसे अगर गाड़ी के इंजन में फिट कर दिया जाए तो शराब पीकर कोई भी व्यक्ति गाड़ी नहीं चला पाएगा...
शराब पीकर नहीं चला सकते गाड़ी, इस लड़की ने बनाया ये खास सिस्टम ऐश्वर्य प्रिया ( फोटो: फेसबुक)
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 18 August 2018

शराब पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है और शराब पीकर गाड़ी चलाना जैसे मौत को दावत पर बुलाना. आज भी कई लोग शराब पीकर गाड़ी चलाने से नहीं मानते. आज हम ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे है जिसने एक ऐसा आविष्कार किया है जिसकी मदद से लाखों लोगों की जान बच सकती है.

बिहार की छात्रा ऐश्वर्य प्रिया 'अल्कोहल डिटेक्टर एंड ऑटोमेटिक इंजन लॉकिंग सिस्टम' नाम की ऐसी डिवाइस का आविष्कार किया है जो शराब पीकर गाड़ी में बैठने वालों लोगों के लिए फायदेमंद है.  दरअसल इस डिवाइस की खासियत ये है कि जो भी व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी पर बैठेगा इंजन ऑटोमेटिकली लॉक हो जाएगा. इस डिवाइस को पहले गाड़ी में फिट किया जाएगा.

ऐश्वर्य प्रिया भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से बीटेक कर रही हैं. वह बिहार की रहने वाली हैं. उन्होंने बताया ये कमाल की डिवाइस है. जिसे आसानी से गाड़ी के इंजन में फिट कर दिया जाएगा. ये डिवाइस शराबी सवारी को सूंघ लेती है जिसके बाद इंजन बंद हो जाता है. बता दें, इस डिवाइस को लगाने में मात्र 900 रुपए खर्च आएगा.

हासिल किया पहला स्थान

ऐश्वर्य  ने 'अल्कोहल डिटेक्टर एंड ऑटोमेटिक इंजन लॉकिंग सिस्टम' के अपने आविष्कार की पहली बार पुणे में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इन्नोवेटिव मॉडल एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में इसका खुलासा किया. जहां उन्होंने पहला स्थान हासिल किया.  इस प्रतियोगिता में देशभर के 84 प्रतिभागी शामिल हुए थे.

दोस्तों ने की मदद

वह अभी भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से बीटेक कर रही हैं. उनके पिता रवि गुप्ता बताते हैं कि वह लंबे समय से अपने दो दोस्तों के साथ इस प्रोजेक्ट को तैयार कर रही थीं.  जहां ऐश्वर्य की मदद उनके दोस्तों ने की थी वहीं कॉलेज के प्रोफेसर ने भी इस काम में उनकी मदद की. अपना ये प्रॉजेक्ट ऐश्वर्य ने अपने माता- पिता को समर्पित किया है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay