एडवांस्ड सर्च

रांची की मृदुला PM मोदी के साथ देखेंगी चंद्रयान-2 की लैंडिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखने के लिए इसरो ने रांची की कक्षा 9 में पढ़ने वाली मृदुला को चुना है.  अब वह 7 सितंबर को चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखेंगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 05 September 2019
रांची की मृदुला PM मोदी के साथ देखेंगी चंद्रयान-2 की लैंडिंग चंद्रयान 2

रांची के धुर्वा में रहने वाले तिवारी परिवार की 5 संतान में सबसे छोटी मृदुला है. मृदुला को 7 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंद्रमा पर चंद्रयान-2  की ऐतिहासिक लैंडिंग देखने वालों में शामिल होने के लिए न्योता मिला है.

मृदुला को ये न्योता मिलने से जहां उसका परिवार और करीबी बहुत खुश हैं, वहीं हैरान भी हैं. कक्षा 9 में पढ़ने वाली छात्रा मृदुला ने कुछ दिनों पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का एक विज्ञापन देखा. इसमें एक क्विज में हिस्सा लेने के लिए कहा गया था.

मृदुला ने  20 मिनट में 10 सवालों के सही जवाब दिए. मृदुला ने इंडिया टुडे को बताया कि उसे इसरो से न्योता मिलने की उम्मीद नहीं थी. लेकिन यह सपना सच होने जैसा था जब निमंत्रण पत्र मिला.

तिवारी परिवार के घर आ कर बधाई देने वाले लोगों का कहना है कि मृदुला निश्चित रूप से ये गौरव पाने की हक़दार है. रांची के कई राजनेताओं ने भी मृदुला के घर आकर उसका उत्साह बढ़ाया. प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसक मृदुला का कहना है कि अवसर मिला तो वह पीएम के साथ सेल्फी क्लिक करना चाहेगी.

मृदुला के पिता असमुली तिवारी 7 सितंबर को बैंगलुरू में होने वाले कार्यक्रम में शिरकत के लिए बेटी के साथ जाएंगे. मृदुला की मां हंसमुनि देवी भी बेटी की इस उपलब्धि को लेकर बहुत प्रसन्न हैं. स्थानीय वार्ड आयुक्त वेद प्रकाश और बीजेपी नेता संदीप वर्मा भी मृदुला को घर जाकर बधाई दे चुके हैं. 

आपको बता  दें, इसरो ने 8वीं से 10वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए एक 'स्पेस क्विज' प्रोग्राम आयोजित किया था.  इसमें 10 मिनट में सबसे अधिक सही उत्तर देने वाले बच्चे विजेता बने थे. यह कार्यक्रम भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम के बारे में बच्चों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया गया था.

मृदुला समेत 60 बच्चों का चयन किया गया है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखेंगे. आपको बता दें, चंद्रयान-2 के चंद्रमा पर उतरने के बाद भारत चांद पर पहुंचने वाला अमेरिका, यूएसएसआर और चीन के बाद दुनिया का चौथा देश बन जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay