एडवांस्ड सर्च

हर किसी के लिए मिसाल है UPSC टॉपर इरा सिंघल की कहानी

UPSC सिविल सर्विस एग्‍जाम 2014 की टॉपर इरा सिंघल की कहानी से हर कोई प्रेरणा ले सकता है. शारीरिक रूप से विकलांग होने के बावजूद वो UPSC की जनरल कैटगरी में टॉप करने वाली देश की पहली प्रतिभागी हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited By: ऋचा मिश्रा]नई दिल्‍ली, 07 July 2015
हर किसी के लिए मिसाल है UPSC टॉपर इरा सिंघल की कहानी

UPSC सिविल सर्विस एग्‍जाम 2014 की टॉपर इरा सिंघल की कहानी से हर कोई प्रेरणा ले सकता है. शारीरिक रूप से विकलांग होने के बावजूद वो UPSC की जनरल कैटगरी में टॉप करने वाली देश की पहली प्रतिभागी हैं. उन्‍होंने यह साबित कर दिया है कि अगर जुनून और जज्‍बा हो तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको अपनी मंजिल हासिल करने से नहीं रोक सकती. जानिए इरा के बारे में सबकुछ:

1. इरा ने 2010 में सिविल सर्विस एग्‍जाम दिया था और तब उन्‍हें 815वीं रैंक मिली थी . शारीरिक रूप से विकलांग होने की वजह से उन्‍हें पोस्टिंग नहीं दी गई. हालांकि उन्‍होंने हार नहीं मानी और सेंट्रल एडमिनिस्‍ट्रेटिव ट्रिब्‍यूनल में केस दायर किया . 2014 में केस जीतने के बाद उन्‍हें हैदराबाद में पोस्टिंग मिली. इस बीच उन्‍होंने अपनी रैंक सुधारने के लिए कोशिशें जारी रखीं. आखिरकार अपने चौथे प्रयास में उन्‍होंने सिविल सर्विस एग्‍जाम की जनरल कैटेगरी में टॉप किया.

4. वर्तमान में इरा कस्‍टम एंड एक्‍साइज डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्‍यू सर्विस में बतौर असिस्‍टेंट कमिश्‍नर काम कर रही हैं.

5. इरा रीढ़ से संबंधित बीमारी स्‍कोलियोसिस से जूझ रही हैं. इसके चलते उनके कंधों का मूवमेंट ठीक से नहीं हो पाता है. हालांकि उन्‍होंने कभी अपनी बीमारी को आड़े नहीं अाने दिया और उनकी सफलता इसी बात का प्रमाण है.

6. दिल्‍ली की रहने वाली इरा को हिंदी फिल्‍में देखना बेहद पसंद है. पढ़ाई के साथ उन्‍हें खाना बनाने और डांस करने का भी शौक है.

7. इरा सिंघल ने 2006 में नेता जी सुभाष चंद्र इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी से बीई इन कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग की है. 2008 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के फैक्ल्टी आफ मैनजमेंट स्टडीज से पढ़ाई की.

8. पढ़ाई पूरी करने के बाद इरा ने बतौर स्‍पेनिश टीचर एक साल नौकरी भी की.

9. वे 2008 से 2010 तक कैडबरी इंडिया लिमिटेड में कस्टम डिवेलपमेंट मैनेजर के तौर पर भी काम कर चुकी हैं.

10.  इरा ने कोका कोला कंपनी में इंटर्नशिप भी की है.

सक्‍सेस मंत्र:
"अपडेट रहने के साथ टाइमिंग बेहद जरूरी है. साथ ही नियमित तौर पर तैयारी करने की जरूरत होती है."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay