एडवांस्ड सर्च

मोबाइल से दूर रह बिहार टॉपर ने ऐसे की थी पढ़ाई, पिता हैं किसान

बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा में बांका के सावन राज भारती ने टॉप किया है और सावन आईएएस बनकर अपने क्षेत्र के लिए कुछ खास करना चाहते हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 07 April 2019
मोबाइल से दूर रह बिहार टॉपर ने ऐसे की थी पढ़ाई, पिता हैं किसान प्रतीकात्मक फोटो

बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. शनिवार को जारी किए परीक्षा के नतीजों में बांका जिले के सावन राज भारती ने पहला स्थान हासिल किया है. सावन के पिता किसान हैं और वो घर वालों से दूर रहकर 10वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे थे.

परीक्षा में 97.2 फीसदी अंक हासिल करने वाले टॉपर का सपना आईएएस बनना है. भारती को अपनी तैयारी पर विश्वास था. बता दें कि उन्हें 500 में से 486 अंक हासिल हुए हैं. बिहार की प्रसिद्ध स्कूल में से एक सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र सावन ने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के पाठ्यक्रम और टीचर्स की मेहनत को दिया है.

एक रिपोर्ट के अनुसार सावन ने बताया कि वो स्कूल में 15 घंटे बिताते थे और हर सब्जेक्ट की क्लास के बाद टीचर्स की ओर से डाउट क्लीयरिंग क्लास भी होती थी. उसके बाद भी टीचर्स कमरों में आकर चेक करते थे. उन्होंने बताया कि उन्हें मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहना होता था. साथ ही पढ़ाई के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती थी, क्योंकि स्कूल की ओर से दी गई पढ़ाई सामग्री काफी होती थी.

गौरतलब है कि इस साल करीब 80.73 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं. राज्य में टॉप करने वाले शीर्ष 18 विद्यार्थियों में 16 विद्यार्थी जमुई के सिमुलतला आवासीय विद्यालय के हैं. साथ ही इस बार परीक्षा प्रणाली और मूल्यांकन प्रणाली में परिवर्तन करने से परीक्षा परिणाम बेहतर हुए हैं. विद्यार्थियों को अब अन्य राज्यों के कॉलेजों में नामांकन लेने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay