एडवांस्ड सर्च

अमेरिकी संचार आयोग में पहली महिला चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बनीं मोनीषा घोष

IIT से  इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाली भारतीय मूल की मोनिषा घोष बनीं अमेरिकी संचार आयोग में पहली महिला चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर. जानें- उनके बारे में

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 22 December 2019
अमेरिकी संचार आयोग में पहली महिला चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बनीं मोनीषा घोष मोनिषा घोष

  • भारतीय मूल की मोनीषा घोष, बनीं चीफ टेक्नोलॉजी
  • IIT खड़गपुर से ली थी बीटेक की डिग्री

भारतीय मूल की डॉक्टर मोनीषा घोष को अमेरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन (FCC) में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) के पद पर नियुक्त की गई हैं. इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला हैं. भारतीय मूल के अजीत पई इस वक्त कमीशन के चेयरमैन के पद हैं. मोनीषा घोष अब उन्हें तकनीक और इंजीनियरिंग के मुद्दे पर सलाह देंगी. साथ ही उनका कार्य टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के लिए काम किया था.

मोनीषा घोषा अगले साल 13 जनवरी 2020 को पदभार संभालेंगी. उनसे पहले डॉ एरिक बर्गर टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर थे. वह वायरलेस टेक्नोलॉजी की विशेषज्ञ हैं. उन्होंने 1991 में दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में  पीएचडी की उपाधि प्राप्त की और 1986 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (IIT) से बीटेक की डिग्री हासिल की थी.  

FCC के अनुसार,  वह पहले वे नेशनल साइंस फाउंडेशन के कंप्यूटर नेटवर्क डिविजन में प्रोग्राम डायरेक्टर के तौर पर कार्य  करती थी.  यहां वे वायरलेस रिसर्च पोर्टफोलियो देखने के साथ वायरलेस नेटवर्किंग सिस्टम में मशीन लर्निंग के प्रोग्राम पर भी काम कर रही थीं. आपको बता दें, वह यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में रिसर्च प्रोफेसर भी रही हैं. उन्होंने इंटरनेट ऑफ थिंग्स, 5जी और मॉडर्न वाई-फाई सिस्टम पर रिसर्च की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay