एडवांस्ड सर्च

भारत के IAS ने हार्वर्ड में किया नाम, Exam में मिले 170 में से 171 नंबर

दिल्ली के रहने वाले अंकुर गर्ग ने हार्वर्ड की एक परीक्षा में 170 में से 171 अंक हासिल किए हैं. अंकुर 2002 बैच के आईएएस हैं और उन्होंने आईआईटी से पढ़ाई की है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 31 December 2018
भारत के IAS ने हार्वर्ड में किया नाम, Exam में मिले 170 में से 171 नंबर फेसबुक पर वायरल मार्कशीट (फोटो-फेसबुक)

आपने सुना होगा कि किसी भी विषय में पूरे नंबर हासिल करना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन, एक ऐसा शख्स भी है, जिसने परीक्षा में ज्यादा अंक हासिल कर सबको चौंका दिया है यानी उसने 170 में से 171 नंबर प्राप्त किए हैं. खास बात ये है कि यह परीक्षा भी कोई सामान्य परीक्षानहीं थी, बल्कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का एक पेपर था. यह कारनामा आईआईटी में पढ़ाई कर चुके और आईएएस ऑफिसर अंकुर गर्ग ने कर दिखाया है. 

अंकुर गर्ग 2002 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं और उन्हें हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के मैक्रो इकोनॉमिक्स पेपर में 170 में से 171 अंक मिले हैं. अंकुर ने इस कारनामे की तस्वीर भी फेसबुक पर शेयर की है और उसमें उन्होंने लिखा है, 'जब मैं स्कूल में था, तब मेरे पिता मुझसे कहतेथे कि 10 में 10 अंक लाना पर्याप्त नहीं है. हमेशा 10 में से 11 अंक लाने का प्रयास करो.'

मिलिए लस्सी बेचने वाले की बॉक्सर बेटी से, जिसके PM भी हुए मुरीद

वहीं आगे उन्होंने लिखा कि मैं शायद ही समझ पाता था कि ये कैसे हो सकता है. लेकिन, अब स्टूडेंट लाइफ के आखिरी सफर में मुझे मैक्रो इकोनॉमिक्स कोर्स में 170 में से 171 अंक मिले हैं. बता दें कि उन्होंने सिविल सर्विसेज 2002 की परीक्षा में भी पहला स्थान हासिल कियाथा. पटियाला में जन्मे अंकुर ने मास्टर डिग्री की परीक्षा में यह कारनामा कर दिखाया है.

ग्लोबल टीचर प्राइज की दौड़ में दिल्ली की टीचर, मिलेंगे 7 करोड़!

फिलहाल अंकुर हार्वर्ड से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में इंटरनेशनल डिवेलपेंट में दो साल का कोर्स कर रहे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, अंकुर ने महज 22 साल की उम्र में सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता हासिल की थी. अंकुर सबसे कम उम्र में आईएएस क्लियर करने वाले व्यक्ति हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay