एडवांस्ड सर्च

Advertisement

जज की नौकरी के बाद अब खेती करते हैं सेल्वम, ये है वजह

मिलिए इस जज से- रिटायर होने के बाद कर रहे हैं खेती, लोगों ने की सोशल मीडिया पर तारीफें....
जज की नौकरी के बाद अब खेती करते हैं सेल्वम, ये है वजह पूर्व जज ए सेल्वम खेती करते हुए
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 08 September 2018

सोशल मीडिया पर मद्रास हाईकोर्ट के पूर्व जज ए सेल्वम का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह टैक्टर पर खेत जोतते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में वह एक साधारण से कपड़े में नजर आ रहे हैं. उन्होंने टीशर्ट और हाफ पैंट के साथ सिर में गमछा बांधा हुआ है. जैसे ही लोगों ने ये वीडियो देखा तो उनके मुरीद हो गए.

दरअसल आपको बता दें, 62 साल के ए सेल्वम जज ने जज के पद से रिटायरमेंट ले ली है. जिसके बाद उन्होंने खेती-बाड़ी शुरू कर दी. ए सेल्वम मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै ब्रांच में जज के पद पर थे. वहां से रिटायर होने के बाद वह अपने पैतृक गांव में लौट आए. बता दें, उनका पैतृक गांव शिवगंगा जिले के तिरुप्पुर ताल्लुक में है.  

हम सभी ने देखा कि रिटायरमेंट के बाद अक्सर लोग आराम करना पसंद करते हैं, लेकिन ए सेल्वम गांव की बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने में जुटे हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ए सेल्वम का खेती से खास लगाव है. वह खेती करना चाहते थे. बता दें, उन्होंने 13 साल हाईकोर्ट में जज के तौर पर काम किया है.आज वह एक बंजर जमीन में जान भर रहे हैं. सोशल मीडिया पर उनके इस काम की खूब तारीफ और इस सादगी भरे स्वभाव की सराहना हो रही है. आपको बता दें, 'द न्यूज मिंट' की रिपोर्ट के अनुसार ए सेल्वम जिस परिवार से ताल्लुक रखते हैं वहां कई सालों से खेती की जा रही है, ऐसे में सेल्वम का कहना है कि 'कृषि मेरा मूल पेशा है, लेकिन जज से एक किसान बन जाना कोई बड़ी बात नहीं है.

ए सेल्वल में बताया मैं पढ़ाई में अच्छा था जिसके बाद मुझे कानून की पढ़ाई करने के लिए मदूरै भेज दिया.  साल 1981 में अपने ए सेल्वम ने अपने करियर की शुरुआत की थी. वह इसी साल अप्रैल में रिटायर हुए हैं. रिटायर होने के बाद उनका दिन सुबह 6 बजे शुरू हो जाता है. जिसके बाद वह खेतों में जाते हैं और टैक्टर से खेत जोतते हैं.

उन्होंने बताया 'मैंने खेते में धान बोया है. एक बार इस खेत में धान सही से उग जाए उसके बाद ही मैं यहां पर सब्जियों की खेती करूंगा. "उन्होंने कहा कि, वह बाहर किसी क्षेत्र में काम करने की बजाए ऐसा काम कर रहे हैं जिसमें सीखने को बहुत कुछ है. वह अपने इस काम से संतुष्ट हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay