एडवांस्ड सर्च

आखि‍र क्या है ऐसा जो सानिया मिर्जा को 'सनसनी' बनाता है...

जब भी लोगों को लगा कि सानिया मिर्जा के दिन अब लद गए, वह नए हौसले और शानदार सफलता के साथ लौटी हैं. अाखिर क्या है ऐसा तो इस टेनिस सनसनी को 'सानिया मिर्जा' बनाता है...

Advertisement
aajtak.in
ऋचा मिश्रा नई दिल्‍ली, 18 July 2016
आखि‍र क्या है ऐसा जो सानिया मिर्जा को 'सनसनी' बनाता है... Sania Mirza book launch graced by Salman Khan

'बॉलीवुड सुल्‍तान' सलमान खान ने हाल ही में दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा की आत्मकथा ‘Ace Against Odds’ लाॅन्च की. इस 40 चैप्‍टर की किताब में सानिया के बचपन से लेकर अब तक के सफर के हर पहलू को लिखा गया है.

सानिया की उपलब्ध‍ियों को देखते हुए बेशक यह किताब पढ़ने में शानदार और प्रेरणादायक होगी. लेकिन उसे पढ़ने से पहले अाप इस टेनिस सनसनी की उन खूबियों को जान लें जिनके दम पर उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है.

1. काम में अनुशासन:

जिंदगी में किसी मुकाम पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत और अनुशासन दो ऐसे मूलमंत्र हैं जिनका कोई दूसरा विकल्‍प नहीं है. इस बात पर सानिया खुद पूरा भरोसा करती हैं. अगर नहीं करतीं तो बेशक आज इस मुकाम पर भी नहीं होतीं. अपने एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा भी था कि टॉप पर जाने के लिए कठिन परिश्रम करना ही होता है, इसके लिए आप किसी शॉर्टकट को नहीं अपना सकते हैं.

8 बातें जो हर कपल को सानिया मिर्जा और शोएब मलिक से सीखनी चाहिए...

2. अपने काम से प्‍यार करो:
सानिया के लिए उनका काम ही सबसे बड़ा पैशन है. उनका मानना है कि आप अपने काम के साथ खुश है तभी आप उसमें 100 फीसदी दे पाते हैं. करियर में अप-डाउन तो बस काम का हिस्‍सा हैं, जरूरी है अपने काम के साथ एंज्‍वाय करो.

3. नई चीजों को अपनाना जरूरी:
सानिया सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. टेनिस खेलने के साथ वह दूसरे तमाम इवेंट्स पर भी जाती रहती हैं. जो साफतौर पर जाहिर करता है कि काम के साथ आप नई चीजों को अपनाकर अपने आपको आगे ले जाते हैं.

4. फैमिली सपोर्ट:
अपने परिवार को सानिया ने हर मौके पर पूरी तरजीह दी है. इंसान कितना भी सफल हो जाए, परिवार का सपोर्ट उसके लिए हमेशा जरूरी होता है. सानिया खुद इस बात को तरजीह देती हैं. हाल ही में उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि मैं हमेशा वही करती हूं जो मेरे मां-पापा ने मुझे सिखाया है.

5. गिर कर दोबारा खड़े होना: सानिया का करियर ग्राफ देखने पर हम हमेशा उनकी ऊंचाइयां देखते हैं. लेकिन एक खिलाड़ी अपने करियर में कई बार असफल होता है और फिर सफल होता है. सानिया ने भी अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. लेकिन जब भी लोगों ने सोचा कि उनके दिन अब चले गए, उसके बाद वह दोबारा नए जज्बे के साथ वापस आई हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay