एडवांस्ड सर्च

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को कराएं सैर, दिल्ली से सिर्फ 5 घंटे दूर हैं बेस्ट डेस्टिनेशन

वो भी क्या दिन थे जब गर्मियों की छुट्टियों में लोग अपनी फैमिली के साथ ट्रिप पर निकलते थे. उन दिनों को शायद ही कोई भूल पाएगा. बच्चों की छुट्टियों में यदि आप भी कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बजट दाम में दिल्ली से नजदीक कई शानदार विकल्प मौजूद हैं.

Advertisement
aajtak.in
सुमित कुमार/ aajtak.in नई दिल्ली, 21 May 2019
गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को कराएं सैर, दिल्ली से सिर्फ 5 घंटे दूर हैं बेस्ट डेस्टिनेशन बच्चों की इन छुट्टियों में आप बजट दाम में कई बेहतरीन जगहों की सैर कर सकते हैं.

बच्चों की इन छुट्टियों में आप बजट दाम में ही कई बेहतरीन जगहों की सैर कर सकते हैं. ऐसी कुछ खास जगह उत्तराखंड और राजस्थान में मौजूद हैं। आइए जानते हैं दिल्ली से सिर्फ 5 घंटे की दूरी पर मौजूद डेस्टिनेशन के बारे में...

नउकूचियाताल (उत्तराखंड)-

बच्चों के समर वेकेशन के लिए यह जगह काफी अच्छी है. दिल्ली से 5-7 घंटे की दूरी पर स्थित इस जगह पर आप बोटिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग तक का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां जंगलियागांव नाम की जगह पर आप बच्चों के साथ शानदार पिकनिक सेलिब्रेट कर सकते हैं.

नैनीताल और रानीखेत-

फैमिली ट्रिप के लिए नैनीताल को हमेशा से प्राथमिकता दी जाती रही है. यहां बोटिंग से लेकर कई सारे पिकनिक स्पॉट है जहां बच्चे खुलकर मौज-मस्ती कर सकते हैं. इसके अलावा यहां ट्रैकिंग और नैनीताल जू भी देख सकते हैं. आप दिल्ली से बड़े आराम से 5 घंटे में नैनीताल पहुंच सकते हैं.

चमोली (उत्तराखंड)-

चमोली को भगवान का घर कहा जाता है. दिल्ली से 5-6 घंटे की दूरी पर स्थित इस जगह का तापमान कम होने की वजह से यहां काफी ठंड रहती है. बच्चों के साथ आप यहां ट्रैकिंग, केबल कार राइड और फोटोग्राफी का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा यहां कई पिकनिक स्पॉट भी हैं.

जैसलमेर (राजस्थान)-

यदि आप राजस्थान की तरफ रुख करने का प्लान बना रहे हैं तो जैसलमेर का किला घूम सकते हैं. दुनिया के सबसे बड़े किले के साथ-साथ यहां आप लक्ष्मीनाथ मंदिर, जैन मंदिर और कई ऐतिहासिक हवेलियों के भी दर्शन कर सकते हैं.

स्वाई माधोपुर-

राजस्थान का स्वाई माधोपुर जिला भी बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में गिना जाता है. यदि आप बच्चों को जंगल सफारी और विचित्र पक्षियों के बीच ले जाना चाहते हैं तो इससे बेहतर विकल्प ढूंढना शायद मुश्किल है. जंगल के सबसे बड़े शिकारी बाघ भी यहां आसानी से देखे जा सकते हैं. यह जगह दिल्ली से 5-7 घंटे की दूरी पर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay