एडवांस्ड सर्च

घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें ये 7 बातें, फायदे में रहेंगे

घर को खूबसूरत और हरा-भरा बनाने के लिए लोग अपनी बालकनी में कई तरह के पौधे लगाते हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो एक पौधा ऐसा भी होता है जो न सिर्फ आपके घर की सुदंरता बढ़ाता है बल्कि आपकी  आर्थिक स्थिति  में भी सुधार ला सकता है. जी हां और इस पौधे का नाम है 'मनी प्लांट'. इस पौधे के बारे में अक्सर कहा जाता है कि इस पौधे को कभी भी खरीदकर घर में नहीं लगाना चाहिए. आइए जानते हैं आखिर कैसे कुछ उपाय करके आप इस पौधे की मदद से अपना रूठा भाग्य चमका सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: मंजू ममगाईं] 15 April 2019
घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें ये 7 बातें, फायदे में रहेंगे प्रतीकात्मक फोटो (Getty Image)

घर को खूबसूरत और हरा-भरा बनाने के लिए लोग अपनी बालकनी में कई तरह के पौधे लगाते हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो एक पौधा ऐसा भी होता है जो न सिर्फ आपके घर की सुदंरता बढ़ाता है बल्कि आपकी  आर्थिक स्थित में भी सुधार ला सकता है. जी हां और इस पौधे का नाम है 'मनी प्लांट'. इस पौधे के बारे में अक्सर कहा जाता है कि इस पौधे को कभी भी खरीदकर घर में नहीं लगाना चाहिए. आइए जानते हैं आखिर कैसे कुछ उपाय करके आप इस पौधे की मदद से अपना रूठा भाग्य चमका सकते हैं.

-पहला उपाय, मनी प्लांट को हमेशा साउथ ईस्ट जोन में रखना चाहिए. हिंदू धर्म के अनुसार साउथ ईस्ट जोन भगवान गणपति का होता है. मनी प्लांट का पौधा पैसे, अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है. घर के इस कोने में इसे रखने से व्यक्ति की किस्मत खुल जाती है.

-मनी प्लांट के पौधे को बुधवार के दिन रेवती नक्षत्र के दिन घर में लाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह दिन भी व्यक्ति को शुभ फल देने वाले गणपति का माना जाता हैं.

-भूलकर भी मनी प्लांट के पौधे को नार्थ ईस्ट जोन में न रखें. ऐसा करने से आपके स्वास्थ पर नकारात्मक असर पड़ेगा और घर के सदस्य बीमार हो सकते हैं.

-पार्टनर के साथ अगर रिश्ते में खटास आ गई है तो सबसे पहले अपने घर के वेस्ट या ईस्ट जोन से मनी प्लांट हटा दें. घऱ के इस कोने में रखा मनी प्लांट आपको मानसिक परेशानी देने के साथ रिश्ते में खटास लाता है. ऐसे में घर के लोगों के साथ रिश्ते में मधुरता लाने के लिए आपको दिल शेप की पत्तियों वाले मनी प्लांट को घऱ में लगाना चाहिए.

-पैसों की किल्लत दूर करने के लिए आपको नोट की शेप वाला मनी प्लांट साउथ ईस्ट दिशा में लगाना चाहिए. इसके अलावा कभी भी रविवार को इस पौधे में जल नहीं देना चाहिए और जल देते समय हमेशा पानी में एक चम्मच दूध मिला दें. ऐसा करने से घर में सुख आने के साथ पैसों की कमी भी दूर होगी.

-यदि घऱ में लगा मनी प्लांट जमीन की तरफ फैल रहा है तो ऐसा न होने दें. इसका मतलब आपका धन फिजुल चीजों में खर्च हो रहा है. धन को संचित करने और घर में सुख शांति लाने के लिए मनी प्लांट को किसी रस्सी या डंडे की मदद से ऊपर की तरफ बांध लें. ऐसा करने से आपके यश और पैसों में भी बढ़ोत्तरी होगी.       

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay