एडवांस्ड सर्च

सोशल मीडिया का प्रयोग रिलेशनशिप में पैदा कर रहा है दूरियां- स्टडी

अगर आप भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं तो आपको यह स्टडी जरूर पढ़नी चाहिए. हाल ही में हुई इस स्टडी के मुताबिक सोशल मीडिया का आधिक प्रयोग आपकी रिलेशनशिप पर बेहद नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है. आइए जानते हैं कैसे?

Advertisement
aajtak.in [Edited by: सुधांशु माहेश्वरी]नई दिल्ली, 18 March 2019
सोशल मीडिया का प्रयोग रिलेशनशिप में पैदा कर रहा है दूरियां- स्टडी प्रतीकात्मक तस्वीर

आज हम सोशल मीडिया की दुनिया में इतना डूब चुके हैं कि अब इसका असर हमारे रिश्तों पर भी साफ दिखने लगा है. पार्टनर से ज्यादा अब हम सोशल मीडिया पर अपना समय व्यतीत करते हैं. साथी साथ है या नहीं हम अपनी ऑनलाइन दुनिया में बिंदास मस्त रहते हैं. ऐसा करते समय क्या आपने कभी सोचा है कि सोशल मीडिया की तरफ बढ़ते आपके रुझान का नकारात्मक प्रभाव सीधे आपके रिलेशनशिप पर पड़ रहा है. ये आपके हमसफर और आपके बीच दूरियां पैदा कर रहा है. सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन हाल ही में हुई एक नई स्टडी तो ऐसा ही कुछ  दावा कर रही है.

प्लोस वन में प्रकाशित रिर्पोट के मुताबिक अगर आप सोशल  मीडिया पर  जरूरत से ज्यादा समय दे रहे हैं तो ऐसा करने से आपके रिश्ते पर गलत असर पड़ रहा है. बता दें, इस  स्टडी को कार्नेगी मेलोन यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ कनसास के शोधकर्ताओं ने पूरा किया है. शोधकर्ताओं ने 5 स्टडियों का एकसाथ अध्यन करते हुए इस रिर्पोट को तैयार किया है. इस रिर्पोट में इस बात का भी खुलासा किया गया है किसोशल मीडिया पर अपने रिश्तों को ज्यादा शेयर करने से भी आपकी रिलेशनशिप में समस्याएं आ सकती हैं. स्टडी में कहा गया कि सोशल मीडिया पर खुद के बारे में या अपनी व्यक्तिगत जानकारी अधिक बार साझा करने से आपके पार्टनर के मन में ये धारणा बन सकती है कि आपकी लाइफ में उनका खासा  महत्तव नहीं है. इसकी वजह से आपका पार्टनर खुद को अकेला महसूस कर सकता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि फिर इस परेशानी का हल क्या है. तो आपको बता दें, स्टडी में इस समस्या का एक हल  भी बताया गया है. इस स्टडी को करने वाले एक शोधकर्ता ओमरी गिलैथ कहते हैं कि अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी की जगह अपने रिश्तों के बारे में लिखते समय अपने पार्टनर को भी उस पोस्ट का हिस्सा बनाएंगे तो ऐसा करने से आपके रिश्तों में खटास कम हो सकती है. यही नहीं ऐसा करने से आपके पार्टनर के बीच दूरियां कम होने के साथ आप एक दूसरे के करीब आ सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप अपने रिलेशनशिप स्टेटस को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो ऐसा करने से आपके रिश्तें में प्यार बढ़ता है.

वैसे स्टडी में यह भी बताया गया है कि अगर आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों की फोटों शेयर करती हैं या उनके बारे में कुछ लिखती हैं तो ऐसा करने से आपके रिश्ते पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. जानकारी के लिए बता दें, इससे पहले जो एक स्टडी की गई थीं उसमें कहा गया था कि व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से आपकी ऑफलाइन रिलेशनशिप पर सकारात्मक असर पड़ता है. हालांकि इस नई स्टडी में पहली बार सोशल मीडिया की वजह से रिश्तों पर पड़ रहे प्रभाव के बारे में अध्यन किया गया है. 

तो मतलब समझ जाइए, अगर आप भी साथी के साथ अपने रिश्ते को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो सोशल मीडिया पर पार्टनर के साथ फोटो शेयर करें, अपनी रिलेशनशिप के बारे में सोशल मीडिया पर अच्छी बातें लिखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay