एडवांस्ड सर्च

सोशल मीडिया का हद से ज्यादा इस्तेमाल, डाल सकता है रिलेशनशिप में दरार

आज के दौर में लाइफ जितनी सोशल हो चुकी है रिलेशन उतनी ही कॉम्पलीकेटड होती जा रही है. सोशल मीडिया के इस दौर में यह एक साइन है जो यह बताता है कि आप अपने रिश्ते में इंसिक्योर है.

Advertisement
aajtak.in
वंदना भारती नई दिल्ली, 03 July 2017
सोशल मीडिया का हद से ज्यादा इस्तेमाल, डाल सकता है रिलेशनशिप में दरार प्रतीकात्मक फोटो

आज के दौर में लाइफ जितनी सोशल हो चुकी है रिलेशन उतनी ही कॉम्पलीकेटड होती जा रही है. सोशल मीडिया के इस दौर में यह एक साइन है जो यह बताता है कि आप अपने रिश्ते में इंसिक्योर है. अगर आपका पार्टनर ये चीज बहुत अधिक करता है तो आपको चिंता करनी चाहिए.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अगर आपका पार्टनर सेशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव होता है तो हो सकता है कि वो इंसिक्योर महसूस करता हो. सामाजिक वैज्ञानिक अनुसंधान के अनुसार, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया साइट एक प्रमुख इंडीकेटर हो सकता है. जो ये बताये कि आपका रिश्ता कितना मजबूत है.

एक अध्ययन में पता चला है कि सोशल मीडिया किसी भी रिश्ते को बनाने और तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अनुसंधान के मुताबिक जो लोग अपने रिश्ते के बारे में ज्यादा सोचते हैं, वो लोग फेसबुक पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं. जरूरत से ज्यादा फोटो अपलोड करते हैं. और जो लोग ज्यादा असुरक्षित फील करते हैं वो सोशल मीडिया पर अपने फोटोज ज्यादा शेयर करते हैं. इसका कारण ये भी हो सकता है कि अगर आपने कोई फोटो अपलोड की और उस पर ज्यादा लाइक और कमेंट आये तो आपक रिलेशन खतरे में पड़ सकता है. क्योकि आपका पार्टनर इस बार से जैलस फील कर सकता है.

जो लोग अपने रिश्ते में ज्यादा खुश और सबसे ज्यादा सुरक्षित फील करते हैं, वो सोशल मीडिया से उनके रिश्ते को दूर रखने की कोशिश करते हैं. क्योंकि ऐसे लोग सोचते हैं कि उन्हें अपने रिश्ते को दुनिया को दिखाने की जरूरत नहीं है.

जरूरत से ज्यादा सोशल मीडिया का उपयोग करना डिप्रेशन का शिकार माना जाता है, क्योंकि जो इस चीज का शिकार होते है वो अपने रिशते को दूसरों के रिशते से कम्पेयर करने की कोशिश करते हैं. वो दिखाते हैं कि उनका रिश्ता औरों से बेहतर है. लेकिन जो लोग असुरक्षित नहीं होते हैं वो अपनी जिंदगी जीते हैं. उन्हें किसी और से कोई मतलब नहीं होता है. वो एक-दूसरे के लिए टाइम निकालते हैं.

वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अगर आप में से कोई एक ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताता है तो आपका रिश्ता टूट सकता है या आप एक-दूसरे से प्यार नहीं करते. लेकिन सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करता है वो इंसक्योर हो सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay