एडवांस्ड सर्च

पार्टनर से लड़ने वाले लोग होते हैं ज्यादा वफादार, मुश्किलों में नहीं छोड़ते साथ

अक्सर लोग पार्टनर के साथ हुई छोटी-मोटी झड़प को बड़ा मुद्दा बना देते हैं और झट से रिलेशनशिप खत्म करने का फैसला कर लेते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि रिलेशनशिप में नाराज रहने वाले पार्टनर ज्यादा वफादार भी होते हैं.

Advertisement
aajtak.in
सुमित कुमार/ aajtak.in नई दिल्ली, 21 June 2019
पार्टनर से लड़ने वाले लोग होते हैं ज्यादा वफादार, मुश्किलों में नहीं छोड़ते साथ क्या आपको मालूम है कि रिलेशनशिप में नाराज रहने वाले पार्टनटर ज्यादा वफादार भी होते हैं.

जर्नल ऑफ बायोबिहेवरल मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक रिलेशनशिप में झगड़ने वाले कपल की लव लाइफ ज्यादा स्ट्रॉन्ग होती है.

192 कपल पर हुआ शोध-

शोधकर्ताओं ने 192 ऐसे जोड़ों पर यह शोध किया है जो करीब 32 सालों से एक दूसरे के साथ हैं. इस अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना था कि किसी व्यक्ति का व्यवहार उसके साथी की मृत्यु से कैसे प्रभावित होता है. शोध में प्रत्येक कपल से सवाल किया गया कि रिलेशनशिप में टकराव की स्थिति पैदा होने पर वह कैसी प्रतिक्रिया देते हैं. क्या झगड़े के बाद वह खुद को अलग कर लेते हैं, स्थिति पर काबू पा लेते हैं या जो कुछ भी उनके दिमाग में चल रहा है उसे बाहर निकालना पसंद करते हैं?

कपल की स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग का फॉर्मूला-

शोधकर्ताओं ने पाया कि पार्टनर के झगड़े का रिसपॉन्स उसी के अंदाज में देने वाले लोगों की लव लाइफ ज्यादा लंबी होती है. इसका मतलब यह है कि अगर आप झगड़े में अपने पार्टनर की बातों का जवाब आक्रामक तेवर में ही दे रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपकी बॉन्डिंग ज्यादा मजबूत होगी.

रिश्ते को कैसे बनाएं बेहतर-

रिसर्च में शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि झगड़े के दौरान अपने इमोशन को बोतल में बंद करने की बजाय उन पर बातचीत करना ज्यादा बेहतर विकल्प है. चुप रहने से आपको मुश्किलों का हल नहीं मिलेगा. इसलिए बेहतर होगा कि आप खुलकर एक दूसरे के साथ बातचीत करें.

इस तरह करें झगड़ों को कंट्रोल-

पार्टनर के प्रति अपनी फीलिंग्स और बेहतर सलाह के बूते आप रिलेशनशिप में होने वाले झगड़ों को कंट्रोल कर सकते हैं. अपने पार्टनर को समझने के लिए और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करना भी जरूरी होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay