एडवांस्ड सर्च

खुश रहने के लिए पैसा नहीं, बल्कि ये 2 चीजें होती हैं जरूरी!

यह स्टडी ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स और इंग्लैंड में नेशनल सेंटर फॉर सोशल रिसर्च के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है.

Advertisement
aajtak.in
वंदना भारती नई दिल्ली, 20 November 2017
खुश रहने के लिए पैसा नहीं, बल्कि ये 2 चीजें होती हैं जरूरी! Representational photo

आम तौर पर देखा जाता है कि लोग अपने जीवन में सबसे ज्यादा महत्व पैसे को देते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि जीवन में खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पैसा ही होता है. पैसे से वो हर खुशी खरीद सकते हैं. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो अपनी सोच को बदल लें क्योंकि हाल ही में हुई एक स्टडी ने इस धारणा को गलत साबित किया है.

यह स्टडी ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स और इंग्लैंड में नेशनल सेंटर फॉर सोशल रिसर्च के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है. इस स्टडी में लगभग 8,250 लोगों को शामिल किया गया है. शामिल लोगों से यह पूछा गया कि आखिर खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या है? जिसे जानने के लिए उनसे 60 तरह के सवाल पूछे गए. जो फाइनेंस, नौकरी की सुरक्षा, घंटो की नींद, करीबी दोस्त और फैमिली के साथ रिलेशन आदि चीजों पर बेस्ड थे. 

नतीजों में सामने आया है कि जीवन में खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा सेक्स और अच्छी नींद जरूरी होती है. इन दो चीजों के बाद खुश रहने के लिए जॉब, करीबी लोगों की अच्छी सेहत और पड़ोसियों के साथ बात करना होता है.

इसमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाली चीज यह थी कि जीवन में खुश रहने के लिए पैसा इतना जरूरी नहीं हैं, जितना कि दूसरी चीजें हैं.

इस स्टडी से यही बात सामने निकलर आई है कि अगर आप जीवन में खुश रहना चाहते हैं तो सेक्स और सुकुन भरी नींद को अपने जीवन का हिस्सा बना लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay