एडवांस्ड सर्च

बिना एक्सरसाइज किए इस महिला ने ऐसे घटाया 45 किलो वजन!

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक महिला ने बिना एक्सरसाइज किए केवल अपनी डाइट पर ध्यान देकर 100 पाउंड वजन घटा लिया.

Advertisement
aajtak.in
प्रज्ञा बाजपेयी नई दिल्ली, 31 March 2018
बिना एक्सरसाइज किए इस महिला ने ऐसे घटाया 45 किलो वजन! डाइट से घटाया वजन

जब वजन घटाने की बात आती है तो हम सबसे पहले जिम जाने के बारे में सोचने लगते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक महिला ने बिना एक्सरसाइज किए केवल अपनी डाइट पर ध्यान देकर 100 पाउंड वजन घटा लिया.

किम हचिन्स नाम की महिला ने अपनी शादी से पहले अपना वजन कम करने की सोची. बिना एक्सरसाइज किए उन्होंने डाइट प्लान के जरिए करीब 100 पाउंड वजन घटाया. वर्तमान में उनका वजन 145 पाउंड है. जानिए उनकी कहानी उन्हीं की जुबानी-

दूसरों की तरह मैंने भी जब वजन घटाने के लिए तय किया तो सबसे पहले जिम गई लेकिन मैं वहां बहुत हतोत्साहित हो गई. जिम में इतना ज्यादा समय देना मेरे लिए संभव नहीं था क्योंकि मैं नौकरी भी करती हूं. संयोग से एक दिन फेसबुक पर मैंने कई सालों बाद अपनी एक दोस्त को देखा. उसका वजन पहले से 40-50 पाउंड कम लग रहा था. मैंने उसे एक मैसेज किया और मोटापा कम करने का राज बताने के लिए कहा. उसने मुझे बताया कि उसने बस ब्रेड, मिठाई, सोडा और जंक फूड से दूरी बना ली थी. उसने मुझे एक फेसबुक ग्रुप से जोड़ा.

मैंने केटो लिविंग (okl chart) को फॉलो करना शुरू किया. यह हाइट के हिसाब से बनाया जाता है. मेरी हाइट  5’6” है इसलिए मेरा लक्ष्य 100 ग्राम प्रोटीन, 75-175 ग्राम फैट और 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का था. मैंने ज्यादातर लीन मीट्स, सब्जियां, अंडे, और पनीर का सेवन किया. ब्रेकफास्ट में अंडे और टर्की बेकन, चीज के साथ सलाद, पत्तेदार सब्जी, लंच में सब्जियां, डिनर में ग्रिल्ड चिकन लिया.

जो डाइट मुझे असरदार लगी, मैंने उसे रिपीट किया. कई बार मैं एक ही तरह की चीजों से ऊब जाती थी लेकिन फिर ऑनलाइन कई तरह की कम कार्बोहाइड्रेट वाली रेसिपीज मिली. एक चीज और जिसने अहम भूमिका निभाई, वह थी पहले से प्लानिंग करना. कई बार मैं एक सप्ताह पहले ही प्लानिंग कर लेती थी.

डाइट में बदलाव करने के एक महीने बाद ही मुझमें काफी परिवर्तन आ गया. मैंने 20 पाउंड वजन कम कर लिया. मैं जितनी बार वेट करती मेरा वजन पहले से कम होता. मैं बहुत मोटिवेट हो गई थी औऱ मैंने इसे जारी रखा. मेरी शादी नवंबर में थी और अक्टूबर तक मैं 50 पाउंड वजन घटा चुकी थी.  शादी से पहले मैंने और वजन कम कर लिया. हालांकि हनीमून की वजह से मुझे इसे बीच में ही रोकना पड़ गया लेकिन वापस लौटते ही मैं फिर से इस पर अमल करूंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay