एडवांस्ड सर्च

बालों पर भारी न पड़ जाए होली, ऐसे रखें बालों का ख्याल

होली खेलने के दौरान बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए. खुले बालों में रंग खेलने से रंग आपकी बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच जाता है. जड़ें जितना ज्यादा रंग सोखेंगी बालों को उतना ही ज्यादा नुकसान होगा.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: रोहित] 25 February 2018
बालों पर भारी न पड़ जाए होली, ऐसे रखें बालों का ख्याल प्रतीकात्मक तस्वीर

होली का त्योहार आने वाला है. होली के दिन जमकर मस्ती करने के लिए लोग तैयारियों में जुट गए हैं. लोग इस दिन अपने कपड़ों, बालों और त्वचा की परवाह किए बगैर जमकर होली खेलते हैं लेकिन इस बेफिक्री का खामियाजा आपके बालों को भुगतना पड़ सकता है. लेकिन अगर इन बातों का ध्यान दिया जाय तो आप होली भी जमकर खेलेंगे और बाल भी हेल्दी रहेंगे.

होली खेलने के दौरान बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए. खुले बालों में रंग खेलने से रंग आपकी बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच जाता है. जड़ें जितना ज्यादा रंग सोखेंगी बालों को उतना ही ज्यादा नुकसान होगा.

होली खेलने से 15 मिनट पहले आप अपने बालों पर तेल से मालिश कर लें. नारियल, जैतून, सरसों या किसी भी अन्य तेल का चयन कर सकते हैं. यह ध्यान रखें कि तेल गर्म न हो क्योंकि इससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है.

लड़कियों से बात करने में शर्माते हैं तो ये 4 डेटिंग टिप्स आपके लिए हैं

अगर संभव हो तो होली खेलने के दौरान बालों को टोपी  या स्कार्फ से ढक लें. इससे कलर आपके बालों के अंदर नहीं घुसेगा. और आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे.

सूखे रंग की होली खेलने के बाद सफाई करते समय कंघी की मदद से पहले रंग हटाएं फिर पानी से साफ करें. अगर गीले रंग से होली खेली है तो पहले बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धोएं उसके बाद ही शैम्पू लगाएं. शैम्पू करने के बाद फिर से साफ पानी से बाल धोएं.

अगर बालों पर जमे रंगों को जल्दी निकालने की चाहत में शैम्पू को बालों पर बार-बार मत रगड़िए, क्योंकि बालों पर जमा रंग साफ होने में कुछ समय लग सकता है. होली के रंगों को बालों से हटाने के लिए बेबी शैम्पू या नैचुरल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कपल्स की इन आदतों से इरिटेट होते हैं लोग!

कई बार हम बालों से रंग छुड़ाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करते हैं. अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाइए. होली के रंगों से सने बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए, इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं. गर्म पानी बालों को रूखा बना देता है. इसके अलावा होली में बाल धोने के बाद उसे ब्लोवर सा ना सुखाएं, बल्कि साधारण तरीके से सूखने दें. होली के दो सप्ताह बाद तक बालों को कलर न करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay