एडवांस्ड सर्च

होली से पहले करें ये 5 उपाय, आसानी से छूटेगा रंग

अगर आप इन बातों का ख्याल रखेंगे तो ना केवल होली खेलने के बाद आपकी त्वचा से रंग छुड़ाना आसान होगा बल्कि त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा.

Advertisement
aajtak.in
रोहित 25 February 2018
होली से पहले करें ये 5 उपाय, आसानी से छूटेगा रंग प्रतीकात्मक तस्वीर

होली खेलने के दौरान हम पूरे जोश और मस्ती में होते हैं. हम भूल जाते हैं कि अगले दिन हमें ऑफिस या काम पर भी जाना है. ऐसे में अगर रंग में बुरी तरह पुता हुआ चेहरा लेकर आप काम पर पहुंचेंगे तो हंसी का पात्र बनेंगे. लेकिन अगर आप इन बातों का ख्याल रखेंगे तो ना केवल होली खेलने के बाद आपकी त्वचा से रंग छुड़ाना आसान होगा बल्कि त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा.

1. सबसे पहले तो आप आलमारी खंगालिए. ऐसे पुराने कपड़े निकाल लीजिए जिससे आपका पूरा शरीर ढक जाएगा. जितना कम रंग शरीर पर लगेगा, छुड़ाना उताना ही आसान होगा.

2. शरीर का जो हिस्सा खुला हो उस पर कोल्ड क्रीम या फिर तेल लगा लें. तेल लगी स्किन पर रंग जम नहीं पाएगा और आसानी से छूट जाएगा.

3. अगर होली के दिन आप धूप में निकलने वाले हैं तो टैनिंग से बचने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीम भी लगा लें. सनस्क्रीम से त्वचा ना केवल टैनिंग से बचेगी बल्कि रंग भी नहीं चिपकेगा. 

जानिए, बरसाना में क्यों और कैसे खेलते हैं लट्ठमार होली

4. होली खेलने के दौरान पानी पीना बहुत आवश्यक है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने त्वचा में नमी बनी रहती है. रूखी त्वचा पर रंग का गलत प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए पानी पीते रहें.

5. होली खेलते वक्त शरीर का तो ख्याल हम रख लेते हैं लेकिन होठ और कान को भूल जाते हैं. होठों और कानों पर लिप बाल्म या वैसलीन लगा लेंगे तो दोनों सुरक्षित रहेंगे और कोई नुकसान नहीं होगा.

भारत नहीं यहां मनाई जाती है दुनिया की सबसे बड़ी होली!

अगर होली खेलते वक्त शरीर के किसी हिस्से में खुलजी या जलन हो रही है तो तुरंत उस जगह ठंडा पानी डालें. अगर फिर भी जलन बंद नहीं हो रही तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से मिलें.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay