एडवांस्ड सर्च

महंगी दवाएं नहीं, ये 8 चीजें डेंगू को जड़ से करेंगी खत्म

डेंगू बुखार में मरीज को राहत दिलाने के लिए डॉक्टर ग्लूकोज के अलावा एंटी बायोटिक और एसिडिटी के इंजेक्शन लगाते हैं. जबकि कई घरेलू उपचारों से भी रोगी की प्लेटलेट्स बढ़ाई जा सकती हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 12 November 2019
महंगी दवाएं नहीं, ये 8 चीजें डेंगू को जड़ से करेंगी खत्म प्रतीकात्मक तस्वीर

डेंगू का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. डेंगू के बुखार में रोगी के जोड़ों में तेज दर्द होता है और बार-बार चक्कर आता है. डेंगू बुखार में शरीर की प्लेटलेट्स काफी तेजी से गिरती हैं, जो इंसान की मौत का कारण भी बन सकती है. मरीज को इस गंभीर समस्या से निजात दिलाने के लिए डॉक्टर ग्लूकोज के अलावा एंटी बायोटिक और एसिडिटी के इंजेक्शन लगा देते हैं. जबकि कई घरेलू उपचारों से भी रोगी की प्लेटलेट्स बढ़ाई जा सकती हैं.

सामान्यत: एक व्यक्ति के शरीर में 1.5 लाख से लेकर 4 लाख तक प्लेटलेट्स होते हैं. इनकी संख्या 50 हजार के नीचे जाते ही रोगी की जान को खतरा हो सकता है. आप कुछ घरेलू नुस्खों से इन प्लेटलेट्स को रिकवर कर सकते हैं.

पपीता

प्लेटलेट्स को बढ़ाने में पपीते के पत्तों का रस एक रामबाण इलाज है. 2009 में मलेशिया में हुए एक शोध में पाया गया कि डेंगू के बुखार में पपीते का पत्ता एक शानदार औषधि है. आपको 10-20 मिली लीटर पपीते का रस दिन में रोजाना पीना चाहिए.

जौ का रस

जौ यानी व्हीट ग्रास. गेहूं की ताजा घास से बने जूस का सेवन करने से भी रोगी की प्लेटलेट्स को कंट्रोल किया जा सकता है. 150 एमएल घास का जूस पीने से रोगी की हालत में जल्द सुधार आता है.

चुकंदर

चुकंदर में प्रचूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट्स की मात्रा में सुधार होता है. आप चाहें तो रोगी को इसकी स्वादिष्ट सब्जी भी बनाकर खिला सकते हैं. इसका 10 एमएल ताजा जूस भी रोगी को फायदा पहुंचाता है.

कद्दू

कद्दू में प्रचूर मात्रा में विटामिन-के होता है. विटामिन के प्लेटलेट्स की तरह खून को जमाने का काम करता है. रोजाना 150 एमएल कद्दू के रस में शहद मिलाकर पीने से प्लेलेट्स बढ़ती हैं.

गिलोय के पत्ते

गिलॉय के पत्तों का जूस नियमित रूप से पीने से भी डेंगू के बुखार का संकट टलता है. 10 गिलोय के बेल के टुकड़े तोड़कर उसे 2 लीटर पानी में थोड़ा सा अदरकर और दो चुटकी अजवाइन के साथ 5-7 मिनट तक उबालें. इसे गुनगुना कर रोगी को खाली पेट देने से चमत्कारी लाभ मिलता है.

कीवी

कीवी में विटामिन-सी, विटामिन-ई और पॉलीफिनॉयल होता है. रोजाना एक कीवी सुबह-शाम खाने से प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से बढ़ना शुरू हो जाती है. इस फल से कॉलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है.

अनार

अनार भी एक पौष्टिक फल है. इसमें प्रचूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. यह हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ाने में काफी मददगार है. अनार का जूस घर पर तैयार करें और मरीज को रोजाना पिलाएं.

पानी

रक्त के निर्माण के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा का होना जरूरी है. व्यक्ति को रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. डेंगू के बुखार में पानी की कमी इंसान को मौत दरवाजे तक पहुंचा सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay