एडवांस्ड सर्च

गर्मी में तेज धूप से लड़ने की ताकत देगा सत्तू, जानें इसके 5 फायदे

गर्मी में सुकून नहीं है. गर्मियों में सत्तू बहुत फायदेमंद होता है. सत्तू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. सत्तू की तासीर ठंडी होती है और इसके कई फायदे होते हैं.

Advertisement
aajtak.in
सुमित कुमार/ aajtak.in नई दिल्ली, 02 June 2019
गर्मी में तेज धूप से लड़ने की ताकत देगा सत्तू, जानें इसके 5 फायदे सत्तू की तासीर ठंडी होती है और इसके कई फायदे होते हैं.

गर्मियों में तापमान 45 के पार पहुंच चुका है. दोपहर को लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. कोई पेड़ों की ठंडी छांव तलाश रहा है तो कोई आइस्क्रीम और कोल्डड्रिंक्स से अपनी प्यास बुझाने में जुटा है. इन सब चीजों से आपको कुछ देर राहत तो मिलती है, लेकिन गर्मी में सुकून नहीं है. गर्मियों में सत्तू बहुत फायदेमंद होता है. सत्तू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. सत्तू की तासीर ठंडी होती है और इसके कई फायदे होते हैं.

1. गर्मी में तेज धूप के कारण पूरा बदन पसीने में तर रहता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इससे हमार एनेर्जी लेवल भी डाउन होने लगता है. इस स्थिति में सत्तू तुरंत एनर्जी देने का काम करता है.

2. तपती धूप में चने का सत्तू भी काफी लाभदायक है. चने का सत्तू आपको एसिडिटी, कब्ज से मुक्ति दिलाता है और शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है.

3. सत्तू लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. गर्मियों भारी-भरकम खाने से प्रोटीन लेने की बजाए, एक गिलास सत्तू पीकर प्रोटीन लेना ज्यादा अच्छा है.

4. गर्मी का मौसम आते ही लोगों को लूज मोशन की शिकायत होने लगती है. ऐसे में अगर अच्छे से पानी न पिया जाए तो बॉडी डीहाइड्रेशन का शिकार हो जाती है. गर्मियों में सत्तू पीने से पेट ठंडा रहता है और शरीर को शीतलता मिलती है.

5. गर्मी में मोटे लोगों की समस्या तो और भी ज्यादा बढ़ जाती है. सत्तू का प्रयोग मोटापे को कम करने में भी मदद करता है. चने का सत्तू पीने से काफी समय तक भूख नहीं लगती और आप हैवी डाइट का शिकार नहीं होते.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay