एडवांस्ड सर्च

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कर सकती हैं ये 3 कसरतें

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर देखा गया है कि ज्यादा काम ना करने की वजह से उनका स्वभाव आलसी हो जाता है और शिशु जन्म के पश्चात मोटापे का रूप ले लेता है. ऐसे में जरूरी है कि गर्भवती महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए कसरत और योगा करती रहें.

Advertisement
aajtak.in
रोहित नई दिल्ली, 28 February 2018
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कर सकती हैं ये 3 कसरतें गर्भवती महिला

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत और खान-पान को लेकर काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस दौरान उन्हें डॉक्टरों द्वारा ज्यादा काम ना करने की नसीहत दी जाती है. अक्सर देखा गया है कि ज्यादा काम ना करने की वजह से उनका स्वभाव आलसी हो जाता है और शिशु जन्म के पश्चात मोटापे का रूप ले लेता है.

गर्भवती महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए कसरत और योगा करती रहें तो बेहतर होता है. गर्भवती होने के दौरान उनकी सेहत के लिए हर तरह की कसरत करना सही नहीं होगा. हम बता रहे हैं ऐसी तीन तरह की कसरतों के बारे में जिसे अगर प्रेगनेंसी के समय महिलाएं नियमित रूप से करें तो वो स्वस्थ और तंदरुस्त रह सकती हैं.

ताकत और पोषण का खजाना है ये फल

कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज-

गर्भवती महिलाओं के लिए तेज गति की कसरतें करना खतरनाक हो सकता है इसलिए उन्हें मध्यम और धीमी गति की कसरत करनी चाहिए. इसमें वो धीमी गति से चलना, स्विमिंग करना, लेट कर साइकिल चलाने कि क्रिया सरीके पैरों को हिलाना, धीमी गति से दौड़ लगाना, धीमे-धीमे कूदना जैसी क्रियाओं को अपनी कसरत का हिस्सा बना सकती हैं.

रेजिस्टेंस बैंड ट्रेनिंग-

रेजिस्टेंस बैंड की सहायता से कई तरह की अपर और लोअर बॉडी एक्सरसाइज की जा सकती है. इसमें महिलाएं अगर चेस्ट प्रेस, ट्राइसेप एक्सटेंशन, शोल्डर राइज, सूमो स्क्वेट जैसी कसरतों को अगर शामिल करेंगी तो ये उन्हें ताकतवर और लचीला बनाने में मदद करेगा.

केमिकल रंग हैं नुकसानदेह, होली पर ऐसे बनाएं हर्बल कलर

योगा-

योगा हर दशा में मनुष्य को स्वस्थ रखने में सक्षम हैं. प्रेगनेंसी के दौरान ये महिलाओं को लिए असरदार साबित हो सकता है. अक्सर महिलाओं को गर्भवती होने के दौरान अनिद्रा, चिंता और गैस से जुड़ी समस्याएं होती हैं. इस दौरान योगा कि मदद से इन समस्याओं पे नियंत्रण पाया जा सकता है. योगा के जरिए वो खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रख सकती हैं. योगा उनके और शिशु दोनों के लिए सुरक्षित होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay