एडवांस्ड सर्च

सर्दी के मौसम में शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, जानें क्यों...

सर्दी के मौसम में हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जो फायदेमंद या नुकसानदायक दोनों ही तरह के हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है और इससे आपकी सेहत पर किस तरह का असर पड़ता है?

Advertisement
aajtak.in [Edited By: नेहा फरहीन]नई दिल्ली, 23 November 2017
सर्दी के मौसम में शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, जानें क्यों... Representation photo

सर्दी ने दस्तक दे दी है. ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुता जरूरी होता है. क्योंकि सर्दी के मौसम में हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जो फायदेमंद या नुकसानदायक दोनों ही तरह के हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है और इससे आपकी सेहत पर किस तरह का असर पड़ता है?

आइए जानते हैं सर्दी के कारण आपकी बॉडी में क्या बदलाव होते हैं और क्यों?

1. अक्सर आप ठंड के कारण कांपने लगते हैं. लेकिन क्या कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल, जब आपकी बॉडी का टेम्परेचर नॉर्मल टेम्परेचर के मुकाबले कम हो जाता है तो आपकी बॉडी कांपना शुरू कर देती है. बॉडी का टेम्परेचर कम होने के कारण हमारे दिमाग का हाइपोथैलेमस पार्ट एक्टिवेट हो जाता है, जो सर्दी महसूस होने पर पूरे शरीर को सिग्नल भेजता है. सिग्नल मिलते ही बॉडी कापंना शुरू कर देती है. बता दें कि ठंड से बचने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप बहुत सारे मोटे और ऊनी कपड़े पहनें, बल्कि इस समय में शरीर को गर्म करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप वॉक करें या एक जगह पर खड़े होकर जंप करें.

2. आपको यह जानकर हैरानी से ज्यादा खुशी होगी कि सर्दी में बिना डायटिंग और एक्सरसाइज करे ही आपकी कैलोरीज कम हो जाती हैं. दरअसल, ठंड के मौसम में गर्म रहने के लिए बॉडी को खुद से ही ज्यादा से ज्यादा हीट जनरेट करनी पड़ती है. जिस कारण बिना कुछ करे ही आपकी  कैलोरीज बर्न हो जाती हैं.

3. आपने अक्सर देखा होगा कि जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है, उतना ज्यादा ही आपको टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ने लगती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? बता दें कि ठंड के कारण शरीर में मौजूद ब्लड वेसेल्स पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से व्यक्ति को बार-बार टॉयलेट आता है. इतना ही नहीं बल्कि, हाई ब्लड प्रेशर के कारण ब्रेन स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है कि जैसे ही आपको टॉयलेट जाने की जरूरत महसूस हो आप उसी समय टॉयलेट जाकर खुद को फ्री कर रिलेक्स हो जाएं.

4. सर्दी के मौसम में अक्सर सुबह उठने में परेशानी होना आपको नॉर्मल लगता होगा, लेकिन हकीकत बिल्कुल अलग है. दरअसल, सर्दी के मौसम में दिन छोटा और रातें लंबी हो जाती हैं. ज्यादा सूरज की रोशनी ना मिलने की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. जिस कारण इस मौसम में हमें ज्यादा सुस्ती महसूस होने लगती है. दूसरा कारण यह है कि इस मौसम में हमारी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, इस हार्मोन की वजह से हमें ज्यादा नींद आती है, साथ ही यह हमारी नींद के पैटर्न को डिस्टर्ब कर देता है. जिस वजह से भी इस मौसम में हमें ज्यादा सुस्ती महसूस होती है.

5. ठंड में हमारी आंखों की रोशनी पर भी काफी असर पड़ता है. क्योंकि बॉडी के दूसरे हिस्सों की तरह आंखों में मौजूद ब्लड वेसेल्स में भी कसाव आ जाता है. जिस कारण इस मौसम में धुंधला दिखने की समस्या काफी आम हो जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay