एडवांस्ड सर्च

भारत को एक सर्वे में बताया सबसे खतरनाक, पाकिस्तान-बांग्लादेश से भी आगे

यह सर्वे दुनिया के 64 देशों में पलायन करने वाले नागरिकों पर किया गया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 09 September 2019
भारत को एक सर्वे में बताया सबसे खतरनाक, पाकिस्तान-बांग्लादेश से भी आगे प्रतिकात्मक तस्वीर (picture: reuters)

एक तरफ जहां भारत चांद पर जाने की कल्पना कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ एक्सपैट इनसाइडर के एक सर्वे ने भारत को दुनिया का पांचवां सबसे खतरनाक देश बता दिया है. यह सर्वे देश छोड़कर विदेश में रहने वाले या वहां काम करने वाले लोगों के साक्षात्कार (इंटरव्यू) पर आधारित है. इस लिस्ट में भारत और पाकिस्तान जैसे देशों का नाम दूर-दूर तक नहीं है. लिस्ट में भारत के अलावा कई अन्य देशों के नाम हैं. इसमें पहले स्थान पर ब्राजील है. जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमश: दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और अर्जेंटीना है. इन देशों के बाद पांचवें स्थान पर भारत है.

यह सर्वे दुनिया के 64 देशों में पलायन करने वाले नागरिकों पर किया गया है. यानी अपना देश छोड़कर 64 अन्य देशों में रहने और काम करने वाले 20,259 नागरिकों पर यह सर्वे हुआ है. सर्वे में हिस्सा लेने वाले लोगों ने यहां सेफ्टी और सिक्योरिटी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया है.

सर्वे में लोगों से पूछे गए सवालों को ती भागों में विभाजित किया गया था जो शांति, पर्सनल सेफ्टी और पॉलिटिकल स्टैबिलिटी पर आधारित थे. इन देशों से निकलकर दूसरे देशों में बसने वाले ज्यादातर लोगों ने बताया कि मन में पनप रहे डर के कारण उन्होंने पलायन करना सही समझा.

भारत के संदर्भ में एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता प्राप्त व्यक्ति ने कहा कि यहां विदेशी महिलाओं को लेकर किसी भी तरह की सोच बना ली जाती है. ऐसे में वे कई चीजें करते वक्त असुरक्षित हो जाती हैं. इसके अलावा यहां हार्डलाइन पॉलिटिक्स, सामाजिक तनाव और बेहद प्रदूषण भी प्रमुख दिक्कतें हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay