एडवांस्ड सर्च

गर्मियों में भी रहेंगे सुपर कूल, डाइट में शामिल करें ये चीजें

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खान-पान का ख्याल रखना जरूरी होता है.आइए बताते हैं गर्मियों में आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 13 April 2019
गर्मियों में भी रहेंगे सुपर कूल, डाइट में शामिल करें ये चीजें प्रतीकात्मक फोटो

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खान-पान का ख्याल रखना जरूरी होता है. कई बार धूप में दिनभर बाहर रहने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. इसलिए गर्मियों में अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनसे शरीर में पानी और न्यूट्रिएंट्स की कमी दूर होती है. वहीं, इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं गर्मी के मौसम में किन चीजों का सेवन कर के आप खुद को ठंडा रख सकते हैं.

1. तरबूज- स्वादिष्ट होने के साथ तरबूज में भरपूर मात्रा में विटामिम-ए और विटामिन-सी मौजूद होते हैं. तरबूज गर्मियों के सुपरफूड में शुमार किया जाता है. ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. सुबह खाली पेट तरबूज खाकर गर्मियों के दिन की शुरुआत करना एक बेहतरनी ऑप्शन है.

2. खीरा- खीरे में पानी की मात्रा अधिक होने के साथ जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं. खीरा चिलचिलाती धूप में भी शरीर को ठंडा रखता है. खीरे को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या फिर जूस के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर डिटॉक्सिफाई होता है और लंबे समय तक हाइड्रेट भी रहता है.

3. जूस वाले फल- गर्मी के मौसम में नींबू, अंगूर और संतरा खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है. इनमें सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. सुबह शाम रोजाना इन फलों का सेवन करने से धूप के कारण होने वाली कई सेहत संबंधी समस्याओं से सुरक्षित रहा जा सकता है.

4. पुदीना- ज्यादातर घरों में पुदीने का इस्तेमाल रायता, चटनी, लेमन ड्रिंक, सब्जी आदि चीजों में किया जाता है. ये खाने की चीजों में फ्लेवर डालने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. गर्मियों में अपनी डाइट में पुदीना जरूर शामिल करें.

5. छाछ-  गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत अच्छी होती है. इसमें लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है, जो कि स्किम्ड मिल्क से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है. ये शरीर में चुस्ती लाता है. इसे खाने के बाद लिया जाता है, क्योंकि ये पाचन में बहुत मददगार है. इसमें अध‍ि‍क मात्रा में कैल्शियम, पोटैश‍ियम और जिंक होता है

5. प्याज- गर्मी की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं से होने वाली कई समस्याओं से सुरक्षित रखने में प्याज अहम भूमिका निभाती है. आप प्याज को सलाद, रायते, चटनी आदि कई तरह से सेवन कर सकते हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay