एडवांस्ड सर्च

त्वचा और बालों को प्रदूषण से खतरा, ऐसे करें सुरक्षा

गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए.

Advertisement
aajtak.in
सुमित कुमार/ aajtak.in नई दिल्ली, 16 June 2019
त्वचा और बालों को प्रदूषण से खतरा, ऐसे करें सुरक्षा प्रतिकात्मक तस्वीर

गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालोंअपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए. आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें. एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं.

इस नुकसान से बचने के लिए स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर एवं हेयर एवं मेकअप विशेषज्ञ आश्मीन मुंजाल कुछ खास टिप्स पेश कर रही. अपनी त्वचा और बालों की क्लेंजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करें. बालों को पर्याप्त पोषण दें ताकि वे रूखे और बेजान न हो जाएं.

बाहर जाते समय अपने बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष स्प्रे का इस्तेमाल करें. त्वचा पर भी सनस्क्रीन, एलो वेरा जैल या अन्य रक्षात्मक परत लगाएं. इससे आपकी त्वचा 6-7 घंटों के लिए प्रदूषण से सुरक्षित हो जाती है.

नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए ग्लो पैक लगाएं. घर में बने पैक प्रदूषण से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद कारगर हो सकते हैं. को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay