एडवांस्ड सर्च

वजन नियंत्रित रखने के लिए डाइट को करें कंट्रोल

अगर आप वजन कम करने के सारे तरीके आजमा के थक चुके हैं तो सबसे पहले अपने खानपान में बदलाव लाएं. घर का बना संतुलित भोजन आपको स्लिम ट्रिम रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement
aajtak.in
वन्‍दना यादव/ IANS न्‍यूयॉर्क, 12 February 2016
वजन नियंत्रित रखने के लिए डाइट को करें कंट्रोल घर का बना बना खाना रखेगा आपको स्लिम ट्रिम

क्या आप ऐसे व्यक्तियों से मिले हैं, जो कभी भी अपने वजन की चिंता नहीं करते और न ही उसे नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं? दरअसल, ऐसे लोग अपने भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान देते हैं, मात्रा पर नहीं. इसलिए वे स्लिम-ट्रिम भी रहते हैं. एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है.

भोजन की मात्रा का रखें ध्‍यान
फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ टेंपेयर में किए गए इस अध्ययन की मुख्य लेखक अन्ना-लीना व्यूरिनेन ने बताया कि यह निष्कर्ष काफी उत्साहजनक हैं, क्योंकि आहार पर प्रतिबंध लगाने और पसंदीदा खाद्य पदार्थों से परहेज करने से बेहतर है कि मात्रा से ज्यादा भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाए.

सर्वे के बाद आए परिणाम सामने
अध्ययन का यह परिणाम ग्लोबल हेल्दी वेट रजिस्ट्री के सर्वेक्षण पर आधारित हैं. इस सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों से एक शब्दावली के माध्यम से आहार, व्यायाम और नियमित दिनचर्या संबंधित सवाल पूछे गए थे.

घर का बना खाना होता है पोषण से भरपूर
अध्ययन से सामने आया कि घर में बना हुआ उच्च गुणवत्ता वाला भोजन और अपने मन की आवाज सुनने वाले प्रतिभागी ज्यादा चुस्त-दुरुस्त और छरहरी काया वाले रहे. यह शोध अमेरिका में 'द ओबेसिटी सोसायटी इन लॉस एंजेलिस' की सालाना बैठक में प्रस्तुत किया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay