एडवांस्ड सर्च

Advertisement

...तो इसलिए आती है ऑफिस में लंच के बाद नींद

...तो इसलिए आती है ऑफिस में लंच के बाद नींद
aajtak.in [Edited By: वंदना भारती]नई दिल्ली, 17 April 2017

अमेरिकी संस्था दि स्क्रीप्स रिसर्च  इंस्टीट्यूट के एक हालिया अध्ययन में चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई है. संस्थान ने उन कारणों का पता लगाने का दावा किया है, जिसकी वजह से ऑफिस में लंच करने के बाद नींद आती है.

दि स्क्रीप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता विलियम जा और उनकी टीम के अनुसार ऑफिस में लंच के बाद नींद आने के मामले बेहद सामान्य हैं. ऑफिस में काम करने वाला लगभग हर व्यक्ति इससे गुजरता है. ऐसे में संस्थान ने ऑफिस और नींद के बीच संबंध और उसके कारणों का पता लगाने की सोची और अब जो सच्चाई सामने आई है, वह बेहद चौंकाने वाली है.

दोपहर में सोने की आदत है तो जरा ध्यान दें!

शोधकर्ताओं ने कहा कि ऑफिस में लंच के बाद नींद आने के लिए नमक, चीनी और प्रोटीनयुक्त खाना जिम्मेदार है. मसलन, पनीर, चीज, सी-फूड, दालें, नमकीन, मिठाई आदि. ऐसे खाने को ‘स्लीपर्स’ भी कहा जाता है, जिसे खाने के बाद तेज नींद आती है. दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इनका सेवन करने के बाद हमारे शरीर की नसों में खि‍चाव कम होता है,

शोधकर्ता विलियम जा ने बताया कि ऑफिस में कर्मी आमतौर पर उच्च नमक, चीनी और प्रोटीनयुक्त चीजें खाते हैं, जिससे हमें मीठी नींद आने लगती है.

15 बातें जिन्हें जानने के बाद आप रोज खाएंगे अमरूद...

क्यों होता है ऐसा
खाना खाते ही पाचन क्रिया शुरू हो जाती है. ऐसे में हमारे पेट को पाचन क्रिया करने के लिए ज्यादा खून की जरूरत पड़ती है. जिसकी भरपाई करता है हमारा दिमाग. इस कारण से दिमाग में खून की मात्रा घट जाती है और इसी वजह से उसकी क्रियाशीलता भी थोड़ी धीमी हो जाती है और सुस्ती व नींद का एहसास होने लगता है. प्रोटीनयुक्त खाना खाने से इसलिए ज्यादा नींद आती है, क्योंकि प्रोटीन के पाचन में ज्यादा समय लगता है.

'बिस्‍तर की सिलवट' का राज खोलते ये रिसर्च...

कैसा हो ऑफिस का लंच ताकि नींद न आए
  1. ऑफिस लंच में चावल की जगह रोटी लाने की आदत डालें. चावल खाने से ज्यादा नींद आती है.
  2. लंच में आलू न लें. आलू ग्लायसिमिक इंडेक्स यानी शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देता है, जिससे नींद आती है.
  3. बिस्कुट, दूध, बन या पेस्ट्री आदि जिसमें शहद मिला हो, उसे न खाएं. ऑफिस में मीठी चीजें खाने से बचें.
  4. दोपहर में हल्का लंच करें. सुबह-सुबह भारी नाश्ता करें और ऑफिस जाएं. इससे आपको लंच में कम भूख लगेगी और खाने के बाद नींद भी नहीं आएगी.

टैग्स

Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay