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एग्जिट पोल ने बढ़ा दिया है तनाव तो काम आ सकते हैं ये 5 टिप्स

रविवार को आए एक्जिट पोल के नतीजों ने एक बार फिर मोदी समर्थकों के दिल में स्थिर सरकार बनने की संभावना जगा दी है. अगर आप भी मोदी विरोधी पार्टी के समर्थन में खड़े थे तो निराशा छोड़ अपनाएं ये 5 शानदार टिप्स. ये 5 टिप्स न सिर्फ आपको स्ट्रेस फ्री रखने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपकी सेहत भी बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे.

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aajtak.in
aajtak.in/ मंजू ममगाईं नई दिल्ली, 20 May 2019
एग्जिट पोल ने बढ़ा दिया है तनाव तो काम आ सकते हैं ये 5 टिप्स प्रतीकात्मक फोटो

रविवार को आए एक्जिट पोल के नतीजों ने एक बार फिर मोदी समर्थकों के दिल में स्थिर सरकार बनने की संभावना जगा दी है. एक्जिट पोल के नतीजे देखने के बाद सोमवार को शेयर बाजार भी एक अच्छी शुरुआत के साथ खुला. जहां इन नतीजों ने मोदी प्रशंसकों के चेहरे पर खुशी की लहर बिखेर दी है, वहीं दूसरी पार्टियों को स्पोर्ट करने वाले समर्थक निराश नजर आ रहे हैं.

अगर आप भी मोदी विरोधी पार्टी के समर्थन में खड़े थे तो डिप्रेशन को छोड़ अपनाएं ये 5 शानदार टिप्स. ये 5 टिप्स न सिर्फ आपको स्ट्रेस फ्री रखने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपकी सेहत भी बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे. आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो खास टिप्स-  

डांस से दूर होगा स्ट्रेस-

डांस हर तरह का तनाव दूर करता है. अगर एग्जिट पोल के नतीजों को देखकर आप निराश हो गए हैं तो तुरंत अपने किसी फेवरेट गाने पर खुलकर डांस करना शुरू कर दें. स्ट्रेस दूर करने का यह सबसे अच्छा तरीका है. ऐसा करने से न सिर्फ आपका मूड फ्रेश होगा बल्कि आप हल्का भी महसूस करेंगे.

गाने सुनें-

हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार, कोई भी मधुर संगीत सुनने से व्यक्ति का ब्‍लड़ प्रेशर कम होने के साथ उसकी हार्ट रेट नॉर्मल हो जाती है. जिसकी वजह से उसका तनाव दूर होता है. तो जब कभी आपको कोई टेंशन सताए आप बस अपना पसंदीदा गाना सुनना शुरू कर दें.

ज्यादा सोचने से बचे-

जरूरत से ज्यादा सोचने पर व्यक्ति का दिमाग अच्छे से काम नहीं कर पाता है. जिसकी वजह से कई बार उसे कई  मानसिक रोग घेर लेते हैं. ऐसे में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से अपने विचार खुलकर शेयर करके अपने मन का बोझ हल्का करें. कोशिश करें जितना हो सके कम सोचें.

दोस्तों के साथ वक्त गुजारें-

अक्सर स्ट्रेस होने पर लोग अकेला रहना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा करने से समस्या कम होने की जगह और ज्यादा बढ़ जाती है. तनाव के समय अकेले रहने की जगह अपने परिवार या दोस्तों के साथ कुछ अच्छा वक्त गुजारें. ऐसा करने से आप खुद को हल्‍का महसूस करेंगे.

घूमने निकल जाएं-

माहौल बदलकर भी आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं. बैग पैक कीजिए और निकल लें अपने किसी पसंदीदा शहर की तरफ. मौसम के साथ-साथ आपके मूड में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा.

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