एडवांस्ड सर्च

गर्म चाय पीने के शौकीन हैं तो रहें सावधान, हो सकता है कैंसर

आप अगर गर्म चाय पीने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आपकी ये आदत आपकी सेहत को खतरे में डाल सकती है.

Advertisement
aajtak.in
प्रज्ञा बाजपेयी नई दिल्ली, 25 March 2019
गर्म चाय पीने के शौकीन हैं तो रहें सावधान, हो सकता है कैंसर प्रतीकात्मक फोटो

हम में से अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत एक कप कड़क गरमा गरम चाय के साथ ही होती है. सुबह के समय एक कप चाय की प्याली लोगों को फ्रेश करने का काम करती है. चाय के शौकीन लोगों का दिन तो बिना चाय पिए शुरू ही नहीं होता है. अगर आपको भी गरमा गरम कड़क चाय पसंद है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि तेज गर्म चाय पीने से आप कैंसर की चपेट में आ सकते हैं.

जी हां, हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि ज्यादा गर्म चाय पीने से एसोफैगल कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है. यह स्टडी इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित की गई है. स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग रोजाना 75 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा गर्म चाय पीते हैं, उनमें दूसरे लोगों के मुकाबले एसोफैगल कैंसर होने का खतरा डबल हो जाता है.

बता दें, इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 40 से 75 वर्ष के करीब 50,045 लोगों की जांच की. स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया प्रतिदिन 700 मिलीलीटर तेज गर्म चाय पीने से एसोफैगल कैंसर होने का खतरा 90 फीसदी तक बढ़ सकता है. शोधकर्ताओं की टीम ने चाय के अलावा गर्म कॉफी, हॉट चॉकलेट और दूसरी गर्म चीजों के सेवन को भी नुकसानदायक बताया है.

हालांकि, स्टडी में यह भी बताया गया है कि अगर आप एसोफैगल कैंसर से सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो आपको चाय छोड़ने की जरूरत नहीं है, बल्कि कम से कम 4 मिनट इंतजार कर के चाय या अन्य गर्म चीजों के थोड़ा ठंडा होने पर ही उनका सेवन करें. ऐसा करने से कैंसर होने का खतरा कम होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay