एडवांस्ड सर्च

शरीर के हानिकारक फंगस को नष्ट करने में दवाइयों से ज्‍यादा फायदेमंद हैं शहद

शहद स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य दोनों के ही लिए बहुत प्रभावी है. हाल में हुए एक शोध में शहद को फंगस से लड़ने में भी कारगर पाया गया है.

Advertisement
aajtak.in
वन्‍दना यादव/ IANS लंदन , 16 February 2016
शरीर के हानिकारक फंगस को नष्ट करने में दवाइयों से ज्‍यादा फायदेमंद हैं शहद फंगस के संक्रमण से बचाता है शहद

ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने शहद के इस्तेमाल से पैथोजेनिक फंगस को नष्ट करने की खोज की है. फंगस के संक्रमण से कई गंभीर बीमारियां होती हैं, जिसमें से कई जानलेवा होती हैं. हालांकि विभिन्न बीमारियों के इलाज में शहद का प्रयोग प्राचीन काल से ही किया जा रहा है.

दवाइयां बनाने में होगा शहद का प्रयोग
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह खोज की है. उन्होंने पाया कि फंगस पर शहद के बेहद कम मात्रा का भी काफी असर होता है. इससे भविष्य में फंगस से होने वाली बीमारियों के शिकार मरीजों के लिए नई दवाइयों का निर्माण किया जा सकेगा.

लाइलाज बीमारियों में कारगर
फंगस के कारण कई गंभीर बीमारियां होती है जो लंबे समय तक लाइलाज रहती है. मनुष्यों में पाए जाने वाले 60 से 80 फीसदी बीमारियां फंगस के कारण ही होती हैं.

शहद के प्रयोग को मिलेगा बढ़ावा
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के शोध छात्र जैन हबीब अलहिन्दी ने बताया कि इस शोध में हमने शहद के चिकित्सीय गुणों की खोज की. इसमें हमने पाया कि कई फंगसरोधी दवाओं के मुकाबले शहद कहीं ज्यादा प्रभावी है. उन्होंने बताया कि इस शोध से फंगस संक्रमण की चिकित्सा में शहद के प्रयोग को लेकर कई सारे नए शोध को बढ़ावा मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay