एडवांस्ड सर्च

कम आय वाले देशों में दिल की बीमारी से ज्यादा मरते हैं बच्चे

स्टडी के अनुसार जैसे ही देशों की एसडीआई  (Socio-demographic Index) बढ़ी है, वैसे ही मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 04 February 2020
कम आय वाले देशों में दिल की बीमारी से ज्यादा मरते हैं बच्चे गरीब देशों में दिल की बीमारी से ज्यादा मर रहे बच्चे

एक नई स्टडी से खुलासा हुआ है कि उन देशों में बच्चों की मौतें दिल की बीमारी के चलते ज्यादा हो रही हैं, जिनमें जरूरत से ज्यादा कम आय है.  मेडिकल जर्नल 'द लैसेंट' के मुताबिक, यह शोध विश्व के 195 देशों के करीब के 1.20 लाख लोगों पर किया गया है.

शोध से पता चला है कि 1990 से 2017 के बीच 34.5 प्रतिशत लोगों की जान दिल की बीमारी के कारण गई है, जबकि 2017 में एक साल से कम उम्र के करीब 70 प्रतिशत बच्चों की मौत दिल की बीमारी से हुई.

ये भी पढ़ें: अच्छी नींद के साथ चाहिए तेज दिमाग? गुलाब की खुशबू में छिपे कितने राज

शोध से ये भी पता चला है कि जैसे ही देशों की एसडीआई (Socio-demographic Index) बढ़ी है, वैसे ही मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, गरीब देशों में बच्चों को जिंदगी बचाने को लेकर पूरी सेवाएं नहीं दी जातीं.

स्टडी ग्रुप में शामिल गेरनार्ड मार्टिन ने बताया कि काफी अधिक आय वाले देश, जैसे अमेरिका में जब बच्चा 20 महीने का होता है, तभी दिल की स्थिति को जांच लेते हैं. संयुक्त राष्ट्र ने दिल की बीमारी से होने वाली मौतों को कम करने के लिए प्राथमिकताएं दीं, ताकि अजन्मे और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को इस बीमारी से होने वाली मौतों से बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें: सुबह उठकर कर लें ये 5 काम, तेजी से घटने लगेगा वजन

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay