एडवांस्ड सर्च

वजन बढ़ने की समस्या से चाहते हैं निजात, तो ट्राय करें यह जापानी फॉर्मूला

महंगी दवाइयों से परेशान होकर आखिर में आप अपने अनचाहे मोटापे से समझौता कर उसे स्वीकार कर लेते हैं. लेकिन आप चाहें तो एक आसान और बेहतरीन जापानी फॉर्मूले का इस्तेमाल कर मोटापे से मुक्ति पा सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: सुमित कुमार]नई दिल्ली, 09 June 2019
वजन बढ़ने की समस्या से चाहते हैं निजात, तो ट्राय करें यह जापानी फॉर्मूला प्रतीकात्मक तस्वीर

वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग पानी की तरह पैसा बहा देते हैं. इसके बाद भी वजन में कमी नहीं होती. घरेलू नुस्खे से लेकर डॉक्टर्स की महंगी दवाइयों से परेशान होकर आखिर में आप अपने अनचाहे मोटापे से समझौता कर उसे स्वीकार कर लेते हैं. लेकिन आप चाहें तो एक आसान और बेहतरीन जापानी फॉर्मूले का इस्तेमाल कर मोटापे से मुक्ति पा सकते हैं.

मोटापा कम करने के लिए जापान का यह तरीका बेहद आसान है. इसके लिए आपको दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ केला खाकर करनी होगी. बता दें कि जापान के कई लोग अपने सुबह के नाश्ते में इस डाइट को फॉलो करते हैं. इसे ही असा डाइट कहा जाता है. आइए जानते हैं कि आखिर यह कैसे आपका वजन कम करने में कारगर है.

इस वजह से नहीं बढ़ता मोटापा-

केला आपके मेटबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त करने में मददगार है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचनक्रिया को सुधारने में भी सहायक है. यह एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है. केले में मौजूद फाइबर पेट में कब्ज की परेशानी नहीं होने देता और मन को संतुष्ट‍ि देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त अवशोषण को रोकने में मदद करते है.

भूख कम करने में मददगार-

स्टार्च और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह डाइट दिनभर में आपके शरीर पर चढ़ने वाले मोटापे को कम करने में आपकी मदद करती है. सुबह के नाश्ते में केले के साथ गर्म पानी का सेवन देर तक आपका पेट भरा रखने में मदद करता है. इस वजह से आपको भूख भी कम लगती है.

कैसे करें इसका सेवन-

सबसे पहले सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीना है. फिर आधे घंटे बाद 2 केले खाने हैं, आप चाहे तो अपनी भूख के अनुसार केले की मात्रा कम ज्यादा कर सकते है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay