एडवांस्ड सर्च

इन 5 चीजों को खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज मरीजों को ये 5 फाइबर रिच चीजें जरूर खाना चाहिए.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: पी.बी.]नई दिल्ली, 30 August 2018
इन 5 चीजों को खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर डायबिटीज मरीज खाएं ये चीजें

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच फूड जरूर शामिल करिए. भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें अपनी डाइट की जरूरतों का ध्यान रखना याद नहीं रहता है. हम जो भी खाते हैं, वह हमारे शरीर की केवल कुछ जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है. हमारे शरीर के लिए साइबर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. जर्नल साइंस में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, डायटरी फाइबर की खपत से टाइप 2 डाइबिटीज से भी लड़ने में मदद करता है.

अलसी-अलसी फाइबर का खजाना है. रोजाना अलसी के सेवन से दिल की बीमारियां कम होती है और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन सेंसिटिवटी पर भी नियंत्रण करता है.

मेथी-

मेथी के बीज और पत्तियां दोनों ही डायबिटीज से लड़ने में मददगार हैं. भरपूर मात्रा में फाइबर होने से पाचन क्रिया धीमी होती है जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर के अवशोषण पर नियंत्रण होता है. ये शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं. रात को सोने से पहले मेथी के बीज या सुबह  मेथी का पानी लेना बहुत फायदेमंद है.

दालें-

दालें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर का भी अच्छा स्रोत होती हैं. दालों में पाई जाने वाली कार्बोहाइड्रेट का कुल 40 प्रतिशत फाइबर ही होता है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है.

अमरूद-

अमरूद में भी खूब फाइबर होता है. इससे कब्ज से भी लड़ने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है. यह एक बढ़िया स्नैक्स साबित हो सकता है.

इसके अलावा पपीता, चेरीज, तरबूज, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, कद्दू के बीज भी डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए. इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज भी करनी चाहिए.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay