एडवांस्ड सर्च

झड़ते बालों की दवाई ले रहा था, सिकुड़ गया गुप्तांग

30 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते ज्यादातर लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना ही पड़ता है. अक्सर लोग इसे लेकर परेशान रहते हैं. ऐसा ही कुछ पॉल इनेस के साथ भी हुआ. अपने लगातार कम होते बालों से परेशान होकर हल (HULL) निवासी तीन बच्चों के पिता पॉल ने अपने डॉक्टर की सलाह लेना उचित समझा.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.inनई दिल्‍ली, 29 June 2014
झड़ते बालों की दवाई ले रहा था, सिकुड़ गया गुप्तांग पॉल इनेस

30 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते ज्यादातर लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. लोग इसे लेकर परेशान रहते हैं और तमाम तरह की दवाइयां आजमाते हैं. लेकिन ब्रिटेन के पॉल इनेस के साथ जो हुआ, वह सोचकर ही डर लगने लगता है. अपने लगातार कम होते बालों से परेशान होकर हल (HULL) निवासी तीन बच्चों के पिता पॉल ने अपने डॉक्टर की सलाह लेना उचित समझा.

पॉल ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि कम होते बालों से उनमें आत्मविश्वास की कमी होने लगी थी. इसके बाद वह अपने फैमिली डॉक्टर के पास गए और बालों की समस्या के बारे में बताया. डॉक्टर ने थायराइड की जांच करने के लिए उनका ब्लड टेस्ट किया. डॉक्टर ने उन्हें प्रोपेसिया लेने की सलाह दी, इस दवा को फिनएस्टेराइड नाम से भी जाना जाता है. इस दवा को यूरोपियन यूनियन ने भी मान्यता दी है.

2 फीसदी थी साइड इफेक्ट की आशंका
यह दवा हारमोन टेस्टेस्टेरोन को डिहाइड्रोटेस्टेस्टेरोन (डीएचटी) में बदलने से रोकती है. यह हार्मोन बालों के झड़ने में सक्रिय हार्मोन माना जाता है. पॉल को बताया गया कि यह दवा यौन अक्षमता बढ़ा सकती है और इसकी आशंका 2 फीसदी तक है. इसके साथ ही उन्हें बताया गया कि जब भी वो दवा लेना बंद करेंगे यौन अक्षमता से संबंधि‍त साइड इफेक्ट खत्म हो जाएगा.

दवा के लिए 90 पाउंड (करीब 9200 रुपये) का इंतजाम करने के बाद पॉल ने यह दवा लेना शुरू किया. लेकिन इस दवा को करीब 6 हफ्ते तक लेने के बाद उन्हें अजीब-अजीब से विचार आने लगे. पॉल का कहना है कि वे अपने आप को सामाजिक कामों जैसे फुटबॉल खेलने, अपनी लोकल टीम का मैच देखने और दोस्तों के साथ बाहर घूमने जैसे कामों से भी कटा-कटा महसूस करने लगे थे.

जब मुलाकात हुई गर्लफ्रेंड से
पॉल ने बताया कि अब मैं ज्यादातर वक्त घर के अंदर ही बिताने लगा और अकसर मेरा मूड खराब रहने लगा. इसके बाद उनका अपनी पत्नी से भी रिश्ता टूट गया. कई बार तो उन्होंने इस सबके लिए बाल झड़ने की समस्या को जिम्मेदार माना और दवा लेना बंद कर दिया. 2013 की शुरुआत में उन्होंने अपने गिरते बालों की तरफ फिर से ध्यान देना शुरू किया और एक बार फिर प्रोपेसिया दवा लेने का निर्णय लिया.

लगभग इसी समय पॉल की मुलाकात अपनी नई गर्लफ्रेंड हेले वुडबाई से हुई. पॉल का कहना है कि उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड को झड़ते बालों की समस्या और प्रोपेसिया दवा लेने के बारे में बता दिया था. उन्होंने बताया कि उनकी गर्लफ्रेंड ने उनसे कहा था कि उनके सिर में ठीक-ठाक बाल हैं, फिर वे दवा क्यों लेना चाहते हैं.

गर्लफ्रेंड के मना करने के बावजूद पॉल ने दवा लेना जारी रखा और इस बार इस दवा का साइड इफेक्ट जबरदस्त रहा. पॉल ने बताया कि जब उन्होंने पहली बार यह दवा ली थी, तक उन्हें यौनसंबंधी कोई समस्या नहीं हुई थी. लेकिन दूसरी बार दवा लेने पर जो हुआ वह अनुभव डराने वाला रहा.

'जब संबंध बनाने चाहे तो...'
इस बार पॉल अनिद्रा की समस्या से ग्रसित रहने लगे. करीब एक हफ्ते तक उन्हें नींद नहीं आयी तो वे सलाह लेने के लिए अपने फैमिली डॉक्टर के पास पहुंचे. पॉल ने इस दवा के और भी भयानक साइड इफेक्ट के बारे में बताते हुए कहा, ‘जब मैंने हेले के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहे तो मैं लगभग इंपोटेंट (नामर्द) हो गया था.’ उन्होंने आगे कहा कि जब मैं मॉर्निंग वॉक पर गया तो मैंने पाया कि मेरे दिमाग और गुप्तांगों के बीच कोई सीधा संबंध ही नहीं रहा.


नहीं रहा गुप्तांग और दिमाग में संबंध
उन्होंने बताया, ‘मैंने पाया कि मेरा गुप्तांग सिकुड़ गया है. वह बहुत छोटा और पतला हो गया था.’ यही नहीं उन्होंने बताया कि वियाग्रा लेने पर भी उनका गुप्तांग साधारण समय के मुकाबले 10 प्रतिशत समय तक ही उत्तेजित अवस्था में रहने लगा. उन्होंने कहा, जब भी वो अपनी गर्लफ्रेंड के साथ संबंध बनाने की सोचते थे तो उनका दिमाग तो संबंध बनाना चाहता था, लेकिन गुप्तांग में कोई हलचल नहीं होती थी.

इसके बाद पॉल को लगने लगा कि वो पुरुष ही नहीं रहा. उन्होंने बताया कि वो भावनाओं के एक चक्रवात से घिर गए. उन्हें समझ में ही नहीं आ रहा था कि उन्हें क्या करना चाहिए. इसके बाद पॉल ने निर्णय किया कि वो अपने परिवार को इस बारे में बताएंगे कि वह इस तरह की दवा ले रहे थे.

इसके बाद पॉल का मनोचिकित्सक से इलाज कराया गया. इस बीच पॉल का अपनी गर्लफ्रेंड हेले से भी संबंध टूट गया. लेकिन हैरानी की बात ये है कि एक ओर पॉल को लग रहा था कि गुप्तांग सिकुड़ने और उत्तेजना के अभाव में वह नामर्द हो गया है, इसी दौरान पता चला कि हेले जनवरी में प्रेग्नेंट हो गई हैं. अब दोनों का एक बच्चा है. लेकिन पॉल अब भी यही सोचता रहता है कि उनके साथ आखिर हुआ क्या था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay