एडवांस्ड सर्च

न्यूजीलैंड में पढ़ाई के साथ सैर-सपाटा भी

भारत के स्टूडेंट्स के लिए न्यूजीलैंड बहुत बड़ा एजुकेशन हब तो नहीं है मगर धीरे-धीरे भारतीय स्टूडेंट्स न्यूजीलैंड का रुख भी कर रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: स्नेहा]नई दिल्ली, 02 January 2015
न्यूजीलैंड में पढ़ाई के साथ सैर-सपाटा भी University-of-Auckland

भारत के स्टूडेंट्स के लिए न्यूजीलैंड बहुत बड़ा एजुकेशन हब तो नहीं है मगर धीरे-धीरे भारतीय स्टूडेंट्स न्यूजीलैंड का रुख भी कर रहे हैं. भारत में न्यूजीलैंड क्रिकेट और टूरिस्ट स्पोट के लिए ज्यादा जाना जाता है. न्यूजीलैंड का पर्यावरण भारतीय स्टूडेंट्स को अब रास आने लगा है. न्यूजीलैंड में हायर एजुकेशन का एक स्पेशल सा माहौल है. वहां के ज्यादातर कोर्सेज रोजगार के क्षेत्र में काफी सफल साबित हो रहे हैं.

अगर आप न्यूजीलैंड में पढ़ना चाहते हैं तो आप न्यूजीलैंड स्टडी+वर्क नाम की साइट पर वीजा, कोर्सेज और जॉब की जानकारी आसानी से पा सकते हैं. न्यूजीलैंड में पढ़ने का एक और फायदा यह है कि वहां भाषा की कोई भी प्रोब्लम नहीं है. लगभग सारे कोर्सेज अंग्रेजी भाषा में ही पढ़ाएं जाते हैं.

न्यूजीलैंड में स्टूडेंट वीजा:
न्यूजीलैंड में तीन महीने से ज्यादा की अवधि वाले कोर्सेज को करने के लिए स्टूडेंट वीजा की जरूरत होती है. अगर कोई तीन महीने की कम अवधि वाला कोर्स करने के लिए न्यूजीलैंड जाना चाहे तो उसे स्टूडेंट वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. स्टूडेंट अपनी स्थिति के अनुसार वीजा की सुविधाओं में परिवर्तन भी करवा सकते हैं.

2013-2014 के क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में न्यूजीलैंड की सात यूनिवर्सिटीज को जगह दी गई थी. विश्व की टॉप 100 यूनिवर्सिटी रैंकिंग में न्यूजीलैंड की ऑकलैंड यूनिवर्सिटी को 94वां स्थान हासिल है.

न्यूजीलैंड की बेस्ट यूनिवर्सिटीज:
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी
मैसी यूनिवर्सिटी
कैंटरबरी यूनिवर्सिटी
ओटागो यूनिवर्सिटी
लिंकन यूनिवर्सिटी

न्यूजीलैंड के हॉट कोर्सेज:
मैनेजमेंट
एकाउंटिंग
नर्सिंग
एग्रीकल्चर
हॉस्पिटेलटी
आईटी एंड कंप्यूटर साइंस
मार्केटिंग

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay